राष्ट्रीय

खुशखबरी! सरकार ने बढ़ाया पेंशन, 10 साल घटाई पेंशनरों की आयु

Government increased pension reduced age of pensioners by 10 years
x
Himachal Pradesh Budget 2022: बजट सत्र में हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) के मुख्यमंत्री ने पेंशन को लेकर बड़ा बदलाव किए है

Himachal Pradesh Pension News: पेंशन को लेकर हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) की सरकार ने बड़ा बदलाव किये है। मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर (Chief Minister Jai Ram Thakur) ने विधानसभा में पेश होने वाले बजट में कई बड़े बदलाव किए है। सरकार के इस बदलाव से राज्य के लाखो वृद्ध महिला एवं पुरूषों को सरकार ने फायदा पहुचाया है। ज्ञात हो कि सरकार ने यह अपना आखिरी बजट पेश किया है। जिसमें वृद्धों के साथ ही कई बड़ी घोषणाएं की है।

बढ़ाए रूपये, घटाई उम्र

राज्य सरकार ने अपने इस बजट में प्रति माह मिलने वाली वृद्धावस्था पेंशन 1,001 रुपये से बढ़ाकर 1,500 रुपये करने की घोषणा की है। तो वही अब 60 वर्ष के लोगों को भी वृद्धापेंशन योजना का लाभ मिलेगा। दरअसल सरकार ने अब वृद्धापेंशन योजना के पात्र हितग्राहियों की उम्र कम कर दी हैं यानि की अभी तक 70 वर्ष की आयु वालों को पेशन योजना का लाभ मिलता था। जिसे सरकार ने कम कर दिया है और 60 वर्ष से उपर के आयु वालों को भी वृद्धापेंशन योजना का लाभ मिल सकेगा।

इनको भी लाभ

सरकार ने इस बजट में अब विधायक निधि भी बढ़ाई है। उन्होंने क्षेत्र में विकास के लिए विधायक निधि 1.80 करोड़ रुपये से बढ़ाकर दो करोड़ रुपये करने की घोषणा की है। यानि की अब 20 लाख रूपये ज्यादा विधायकों को खर्च करने के लिए मिल सकेगी। इससे विधायक अपने क्षेत्र में और ज्यादा लोगो को लाभ पहुचा सकेगे। सरकार ने बजट मे विवेकाधीन अनुदान भी बढ़ाया है। मुख्यमंत्री ठाकुर ने कहान कि अगले वित्त वर्ष के लिए विधायकों के विवेकाधीन अनुदान को 10 लाख से बढ़ाकर 12 लाख रुपये किया जा रहा है। कुल मिलाकर सरकार ने अपने आखिरी बजट में जनप्रतिनिधि और जनता से जुड़े हुए फैसले लिए है।

Next Story