राष्ट्रीय

सरकार ने लिया बड़ा निर्णय, करोड़ो किसानो को होगा लाखो का फायदा! फटाफट से जानें आपको क्या मिलेगा लाभ?

farmers scheme
x
किसानों की स्थिति सुधारने सरकार लगातार प्रयासरत है। प्रयास की इसी दिशा में राजस्थान के किसानों के जीवन में खुशहाली लाने राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने एक बड़ा निर्णय लिया है।

किसानों की स्थिति सुधारने सरकार लगातार प्रयासरत है। प्रयास की इसी दिशा में राजस्थान के किसानों के जीवन में खुशहाली लाने राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने एक बड़ा निर्णय लिया है। उनका कहना है कि किसानों की जमीन किसी भी हालत में नीलाम नहीं होनी चाहिए।

बैंकों में बंधक बनी जमीन अगर किसी कारण बस किसान ऋण नहीं जमा कर पाता तो उसे नीलाम पर रोक लगाया जाना चाहिए। तभी तो अशोक गहलोत ने मसौदा विधेयक तैयार किया है। अब किसानों को राजस्थान किसान ऋण राहत कानून बनाया जाएगा। आइए इसके बारे में जानकारी एकत्र करें।

एक माह में होगा तैयार

बजट घोषणा 2023-24 के क्रियान्वयन के संबंध में आयोजित बैठक में अधिकारियों ने बताया कि प्रस्तावित का मसौदा 1 माह में तैयार किया जाएगा। इसके लिए रजिस्टर सहकारिता को तत्काल समित बनाने के निर्देश दिए हैं। साथ ही बताया गया है के वर्ष 2023 24 मे राज्य के किसानों को 22 हजार करोड़ रुपए बिना ब्याज के ऋण वितरित किया जाएगा।

साथ में बताया गया है कि ब्याज मुक्त ऋण वितरण का लाभ ग्रामीण क्षेत्र में गैर कृषि क्षेत्र के लोगों को दिया जाएगा। इसमें हस्तशिल्प, लघु उद्योग, कढ़ाई, बुनाई, रंगाई, छपाई आज करने वाली लोगों को बैंकों के माध्यम से 3 हजार करोड़ रुपए ब्याज मुक्त ऋण दिया जाएगा।

Next Story