राष्ट्रीय

E Shram Card: सरकार ने जारी की ई श्रम की किस्त, ऐसे करें चेक

e shram card
x
अगर आप श्रमिक कार्ड धारक है तो आपके लिए यह जानकारी बहुत ही उपयोगी है।

E Shram Card Account Status: अगर आप श्रमिक कार्ड धारक है तो आपके लिए यह जानकारी बहुत ही उपयोगी है। वह भी अगर आप उत्तर प्रदेश के रहने वाले हैं तो आपके लिए यह जानना आवश्यक है कि क्या सरकार ने ई-श्रम की पांचवी किस्त जारी कर दी है। आपको इसके विषय में जानकारी तभी होगी जब आप ऑनलाइन माध्यम से चेक करें। उत्तर प्रदेश की योगी सरकार श्रम योजना के तहत असंगठित क्षेत्र के मजदूरों को श्रम भक्ता देती है। आज हम आपको श्रम कार्ड धारकों के खाते में पैसा आया या नहीं इसके बारे में जानकारी देंगे।

सरकार को हुआ विलंब

बताया जाता है कि श्रम पोर्टल पर रजिस्टर्ड असंगठित क्षेत्र के मजदूरों को सरकार हर माह 500 रुपए की किस्त देती है। लेकिन यह राशि मार्च के महीने में समय पर नहीं दी जा सकी। सरकार ने 31 मार्च तक यह राशि देने का वादा किया था लेकिन आप बहुत जल्दी अगली किस्त श्रमिकों के खाते में डालने वाली है।

ऐसे करें चेक

ई श्रम कार्ड धारक के खाते में पैसा आया या नहीं आया इसकी जानकारी के लिए आप ऑनलाइन माध्यम से चेक कर सकते हैं। जिसके लिए सबसे पहले ईश्रम कार्ड पोर्टल पर जाना होगा। वहां मेन पेज खोलें। इसके बाद आधारित फोल्डर पर जिस नंबर से कार्ड लिंक है उसे दर्ज करें। इसके बाद मोबाइल में एक पेज खुलेगा जिस पर चेक स्टेटस कॉलिंग लिखा होगा उसे क्लिक कर दें। इतना करने के बाद बैंक डिटेल्स भी जान पाएंगे। साथ ही किस्त के बारे में भी पता चल जाएगा।

ऐसे भी करें चेक

अगर आप पूर्व में बताए गए तरीके से पैसा चेक नहीं कर पा रहे हैं तो आप अपने मोबाइल पर एक ऐप डाउनलोड करें इस ऐप का नाम है उमंग एप। इसे डाउनलोड करने के बाद ओपन कर ले। अकाउंट क्रिएट करें। अकाउंट बनने के बाद उसमें एक पेज खुलेगा। जिसमें रजिस्टर मोबाइल नंबर इंटर करते ही एक ओटीपी आएगी। उसे सबमिट कर दें।

इसके बाद एक कैप्चर बॉक्स आएगा जिसे भरते ही लॉगइन पासवर्ड भरे और पी एफ एम एस लिख दे। सर्च की बटन पर क्लिक करते ही पेमेंट चेक करने का ऑप्शन आएगा और उस पर क्लिक करते ही सारी जानकारी मिल जाएगी।

Sandeep Tiwari | रीवा रियासत

Sandeep Tiwari | रीवा रियासत

    Next Story