राष्ट्रीय

सरकार की सौगात, E cycle पर मिल रही 15000 रुपए तक की छूट

E cycle
x
Delhi Government E Cycle Subsidy: बढ़ते प्रदूषण को देखते हुए ई-साइकिल की खरीदी पर सरकार भारी छूट दे रही है।

Delhi Government E Cycle Subsidy: बढ़ते प्रदूषण को देखते हुए ई-साइकिल की खरीदी पर सरकार भारी छूट दे रही है। अगर आप भी ई-साइकिल खरीदना चाह रहे हैं तो इस योजना का लाभ ले सकते हैं। बताया गया है कि दिल्ली सरकार ने दिल्ली में बढ़ते प्रदूषण को रोकने के लिए यह नवाचार कर रही है। इस योजना का लाभ लेने के लिए आपको दिल्ली का स्थाई निवासी होना आवश्यक है। वहीं दिल्ली सरकार ई बाइक के उपयोग को प्रोत्साहित करने के लिए भी सब्सिडी दे रही है।

कितनी मिलेगी सब्सिडी

जानकारी के अनुसार दिल्ली सरकार ने जो नियम बनाए हैं उसके तहत पहले 10,000 इलेक्ट्रिक साइकिल खरीदारों को 25 प्रतिशत अधिकतम 5500 रुपए छूट के तौर पर दिए जाएंगे। तो वही पहले 1000 खरीदारों को अतिरिक्त तौर पर 2000 रुपए की छूट मिलेगी।

बताया गया है कि दिल्ली सरकार शहर के खाद्य वितरण और ई-कॉमर्स व्यवसायियों की मदद करने के लिए ई कार्गो बाइक के पहले 5000 खरीदारों को प्रति वाहन के हिसाब से 15000 रुपए प्रोत्साहन के तौर पर देने की योजना है।

ई वाहनों का उपयोग

पैसेंजर और कार्गो ई-साइकिल दो प्रकार के बाजार में उपलब्ध है। इनमें ई कार्गो बाइक का उपयोग छोटे-मोटे सामानों को यहां वहां ले जाने पर किया जा सकता है। जबकि ई साईकिल का उपयोग लोग अपने घरों में रखकर फिटनेस और आउटिंग के लिए किया जा सकता है।

पैसेंजर ई बाइक की शुरुआती कीमत 25000 से 28000 रुपए तक है। इसे एक बार चार्ज करने पर 25 से 39 किलोमीटर तक का सफर बड़े ही आराम से किया जा सकता है।

जबकि कार्गो साइकिल की कीमत 42000 से लेकर 48000 रुपए के बीच है। वही इसे चार्ज करने पर 40 से 45 किलोमीटर का सफर किया जा सकता है। दोनों ही वाहनों में मोबाइल चार्ज करने के लिए पॉइंट बनाए गए हैं।

बनाए जा रहे चार्जिंग प्वाइंट

एक ओर जहां ई वाहनों का इस्तेमाल करने के लिए प्रदेश की जनता को प्रोत्साहित किया जा रहा है। वही इनकी सुविधा को ध्यान में रखते हुए दिल्ली शहर में चार्जिंग प्वाइंट बनाने के लिए निरंतर प्रयास किया जा रहा है। जानकारी के अनुसार दिल्ली में लगभग 825 चार्जिंग स्पार्क बन चुके हैं।

Sandeep Tiwari | रीवा रियासत

Sandeep Tiwari | रीवा रियासत

    Next Story