राष्ट्रीय

सम्मान निधि से पहले छत्तीसगढ़ के किसानों को सरकार ने दी विशेष सौगात, किसानों में खुशी की लहर

Chhattisgarh
x
छत्तीसगढ़ सरकार के मुखिया भूपेश बघेल ने गोधन न्यास योजना के तहत राज्य के किसानों को कई बड़ी सौगात दी है।

पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की पुण्यतिथि के अवसर पर छत्तीसगढ़ सरकार के मुखिया भूपेश बघेल ने गोधन न्यास योजना (Chhattisgarh Godhan Nyay Yojana) के तहत राज्य के किसानों को कई बड़ी सौगात दी है। मुख्यमंत्री बघेल ने छत्तीसगढ़ के 26 लाख 68 हजार भूमिहीन कृषि मजदूरों, पशुपालको एवं समूह से जुड़ी महिलाओं के खाते में 1804 करोड़ 50 लाख रुपए खाते में डाले हैं। सरकार की इस पहल पर किसानो के साथ ही यहां के गरीब एवं भूमिहीन मजदूर काफी खुश हैं।

किस योजना में कितने पैसे दिए

जानकारी के अनुसार छत्तीसगढ़ सरकार अपने प्रदेश में विकास के लिए विभिन्न योजनाएं संचालित कर रखी है। जिसमें राजीव गांधी किसान न्यास योजना में 1720.11 करोड़ रुपए, राजीव गांधी ग्रामीण कृषि भूमिहीन मजदूर न्यास योजना मे 71.8 करोड़ रुपए, गोधन न्यास योजना के अंतर्गत गोठान समितियां एवं महिला समूह और पशुपालकों को 13.31 करोड़ रुपए हस्तांतरित किए गए हैं।

वही बताया गया है कि राजीव गांधी किसान न्यास योजना के तहत पिछले 2 वर्षों में 11180 करोड़ रुपए का भुगतान किया गया। वहीं गन्ने की खेती करने वाले किसानों को अब तक का पूरा भुगतान किया जा चुका है।

ग्रामीण कृषि भूमि मजदूर न्यास योजना तहत पहली किस्त के रूप में 355402 हितगाहियों के खाते में राशि डाली गई। योजना का उद्देश्य ग्रामीण भूमिहीन खेतिहर मजदूरों को वित्तीय सहायता प्रदान करना है। इस योजना के तहत मजदूरों के खाते में 7000 रूपये प्रति वर्ष डाले जाएंगे।

Next Story