राष्ट्रीय

सरकार ने दिया लाखो कर्मचारियों को HRA का GIFT! DA भी हुआ UPDATE, फटाफट से जानें

government employees news
x

Government Employees Latest Updates 2023

एक ओर जहां केंद्र सरकार हाउस रेंट एचआरए के लिए नई गाइडलाइन जारी की है वही अरुणाचल प्रदेश सरकार ने एचआरए को लेकर एक अहम ऐलान किया है।

एक ओर जहां केंद्र सरकार हाउस रेंट एचआरए के लिए नई गाइडलाइन जारी की है वही अरुणाचल प्रदेश सरकार ने एचआरए को लेकर एक अहम ऐलान किया है। अरुणाचल सरकार के इस एलान के बाद कर्मचारियों को आवास वहीं कर्मचारियों को लाख मिलेगा। जिसके लिए मुख्यमंत्री ने घोषणा करते हुए कहा है कि अगर महंगाई भत्ता 50 प्रतिशत से अधिक होता है तो कर्मचारियों का एचआरए क्रमशः 30, 20 और 10 प्रतिशत होगा।

यह होंगे एचआरए पाने के हकदार

जारी किए गए आधिकारिक बयान के अनुसार राज्य सरकार अपने कर्मचारियों को तैनाती स्थान के आधार पर मूल वेतन का 27, 18 और 9 प्रतिशत की दर से मासिक एचआरए दिया जाएगा। साथ ही कहा गया है कि महंगाई भत्ता 50 प्रतिशत से अधिक होने पर कर्मचारियों को एचआरए क्रम 30, 20 और 10 प्रतिशत के रूप में संशोधित किया जाएगा।

मुख्यमंत्री ने कहा मिलेंगे आवास

ट्विटर जारी करते हुए मुख्यमंत्री पेमा खंडू का कहना है कि कर्मचारियों को एचआरए के लिए अगर पात्र हैं तो उन्हें आवास की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी। जिन्हें आवास उपलब्ध नहीं है उनके लिए एचआरए के तहत सुनिश्चित किया जाएगा कि उन्हें लाभ दिया जाए।

केंद्र सरकार ने किया अपडेट

जानकारी के अनुसार केंद्र सरकार ने एचआरए के लिए नई गाइडलाइन जारी की है। केंद्र सरकार ने तो एचआरए को नए प्रावधानों के तहत अपडेट भी किया है। कुछ ऐसी स्थितियां भी निश्चित की गई हैं जिससे कुछ कर्मचारियों को एचआरए की सुविधा का लाभ नहीं मिलेगी।

फिर भी इस समय केंद्र सरकार के कर्मचारियों को पिछली तिमाही के लिए महंगाई भत्ता यानी डीए का इंतजार है। माना जा रहा है कि इसके लिए केंद्र सरकार मार्च में ऐलान कर सकती है। वही कयास लगाए जा रहे हैं कि केंद्र सरकार 4 प्रतिशत महंगाई भत्ता बढ़ा सकती है।

Next Story