राष्ट्रीय

करोड़ो उपभोक्ताओं के लिए GOOD NEWS! सरकार ने लाई बिजली बिल माफी योजना 2023, रजिस्ट्रेशन करने पर होगा बिल माफ, ऐसे करें आवेदन

Bijli Bill Mafi Yojana 2023
x
Uttar Pradesh Bijli Bill Mafi Yojana 2023: उत्तर प्रदेश सरकार बहुत जल्दी घरेलू उपभोक्ताओं को बड़ी खुशखबरी देने वाला है। उत्तर प्रदेश में प्रदेश सरकार बिल माफ करने जा रही है।

Uttar Pradesh Bijli Bill Mafi Yojana 2023: उत्तर प्रदेश सरकार बहुत जल्दी घरेलू उपभोक्ताओं को बड़ी खुशखबरी देने वाला है। उत्तर प्रदेश में प्रदेश सरकार बिल माफ करने जा रही है। जिन उपभोक्ताओं द्वारा किसी कारणवश अभी तक अपने बिजली बिल का भुगतान नहीं किया है सरकार उनका बिजली बिल माफ करने वाली है। आइए इस बिल माफी के लिए होने वाले आवेदन सहित पूरी प्रक्रिया के बारे में जानकारी प्राप्त करें।

किसका होगा बिजली बिल माफ

जानकारी के अनुसार उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा चलाई जा रही यूपी बिजली बिल माफी योजना में गरीब तबके के ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्र में रहने वाले लोगों का बिल माफ किया जाना है। इसके लिए कुछ नियम और शर्तें निर्धारित की गई हैं इस माफी योजना मे उन उपभोक्ताओं को शामिल किया जाएगा जिनका घरेलू बिजली बिल मात्र 100 किलो वाट है। वही इस योजना का लाभ उठा पाएंगे।

बताया गया है कि उत्तर प्रदेश के मूलनिवासी को इस बिजली बिल माफी योजना का लाभ दिया जाना है। साथ में बताया गया है कि बिल माफी योजना का लाभ उन उपभोक्ताओं को प्राप्त होगा के घर में केवल पंखा ट्यूबलाइट और टीवी का उपयोग किया जाता है। जिनके घरों में 2 किलो वाट या उससे कम बिजली खपत का मीटर लगा हुआ है ऐसे लोग इस योजना के लिए पात्र बताए गए हैं।

कितने लोगों को मिलेगा लाभ

जानकारी के अनुसार बिजली बिल माफी योजना का लाभ उत्तर प्रदेश के करीब 2 करोड़ से अधिक बिजली उपभोक्ताओं को मिलेगा। सर्वे में बताया गया है कि करीब 50 लाख उपभोक्ता ऐसे हैं जिन्होंने कनेक्शन लेने के बाद लंबे समय से बिजली बिल का भुगतान नहीं किया। भुगतान आखिर क्यों नहीं किया यहां बाद में पता लगाया जाएगा लेकिन सबसे पहले उन्हें बिजली के बिल में सरकार राहत देना चाहती है।

समय पर बिजली बिल का भुगतान न होने से कई तरह से बिजली व्यवस्था पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है। इन सभी कारणों को ध्यान में रखते हुए उपभोक्ताओं को बिजली में छूट देते हुए बिजली कंपनी को सरकार अपने खजाने से पैसे देगी।

Next Story