राष्ट्रीय

Google Doodle Alan Rickman: Harry Porter सीरीज में Professor Snape का किरदार अमर करने वाले Alan Rickman के लिए Google का खास डूडल

Google Doodle Alan Rickman: Harry Porter सीरीज में Professor Snape का किरदार अमर करने वाले Alan Rickman के लिए Google का खास डूडल
x
Alan Rickman Google Doodle: फेमस हैरी पॉटर सीरीज़ में प्रो. सेवरेस स्‍नेप का रोल निभाने वाले एलेन 21 फरवरी, 1946 को वेस्‍ट लंदन में जन्मे थे.

30 April Google Doodle Alan Rickman Biography In Hindi: Google अपने सर्च इंजन के डूडल फीचर के माध्यम से कोई न कोई बड़ी घटनाओ और पर्सनालिटीज के अचीवमेन्ट्स को सेलिब्रेट करता आया है। एक बार फिर Google ने डूडल के माध्यम से अंग्रेजी अभिनेता और निर्देशक एलन रिकमैन (Alan Rickman) को सम्मानित किया, जो थिएटर और फिल्म दोनों में अपनी भूमिकाओं के लिए जाने जाते थे। हैरी पॉटर सीरीज में उन्होंने गजब की एक्टिंग कर दर्शको का दिल जीत लिया था।

एलन रिकमैन का जन्म 21 फरवरी, 1946 को लंदन में हुआ था और 14 जनवरी, 2016 को 69 वर्ष की आयु में उनका निधन हो गया। उन्हें हैरी पॉटर और डाई हार्ड जैसी फिल्मों में उनके जादुई प्रदर्शन के लिए जाना जाता था। जानकारी के अनुसार 1987 में आज ही के दिन, रिकमैन ने 'लेस लाइजनस डेंजरस' नाटक में अपना ब्रॉडवे डेब्यू किया, जो उनके करियर को शुरू करने में महत्वपूर्ण भूमिका थी। इसी दिन को सेलिब्रेट करने के लिए गूगल ने अपने सर्च इंजन पर डूडल जारी किया है।

प्रारंभिक जीवन

जानकारी के मुताबिक रिकमैन ने अपने शिक्षकों और परिवार द्वारा प्रोत्साहित किए जाने के बाद विभिन्न कला रूपों में रुचि विकसित की। उन्होंने विशेष रूप से अभिनय में गहरी रुचि दिखाई। स्कूल के नाटकों में प्रदर्शन करने के बाद, उन्होंने लंदन के लैटिमर अपर स्कूल में इस रुचि को जारी रखने के लिए छात्रवृत्ति अर्जित की।

हॉलीवुड डेब्यू

1988 में, रिकमैन ने डाई हार्ड में आपराधिक मास्टरमाइंड, हंस ग्रुबर के रूप में अपनी फिल्म की शुरुआत की। बता दें की इस करैक्टर को सिनेमाई इतिहास के सबसे प्रतिष्ठित खलनायकों में से एक माना जाता है। फिल्म की सफलता के कारण, रिकमैन ने रॉबिन हुड: प्रिंस ऑफ थीव्स जैसी फिल्मों में समान भूमिकाएँ निभाईं।

बता दें की 1990 के दशक में, रिकमैन ने सेंस एंड सेंसिबिलिटी (1995) और रासपुतिन: डार्क सर्वेंट ऑफ डेस्टिनी (1996) में विभिन्न पात्रों के साथ भूमिकाएँ निभाईं। 2000 के दशक में, उन्होंने लव एक्चुअली और हैरी पॉटर सीरीज़ जैसी फिल्मों के साथ अपने सफल करियर को जारी रखा, जहाँ उन्होंने सेवरस स्नेप की यादगार भूमिका निभाई।

Next Story