राष्ट्रीय

अलविदा 2022: इस साल पूरे हुए ऐसे 5 मेगा प्रोजेक्ट जिन्होंने भारत की तस्वीर बदल दी

अलविदा 2022: इस साल पूरे हुए ऐसे 5 मेगा प्रोजेक्ट जिन्होंने भारत की तस्वीर बदल दी
x
साल 2022 में पूरे हुए प्रोजक्ट: इस साल भारत में ऐसे 5 प्रोजेक्ट पूरे हुए हैं जो देश को उन्नति के राह में ले जाते हैं

2022 में पूरे हुए प्रोजेक्ट: भारत ने कोविड महामारी से उभरने के बाद तेजी से उन्नति की राह पकड़ी है. साल 2022 में भारत में ऐसे 5 बड़े प्रोजेक्ट पूरे हुए हैं जिन्होंने देश की तस्वीर बदल दी है. टूरिज्म से लेकर टेकनीक और ट्रांसपोर्ट से लेकर ट्रेनिंग हर मामले में भारत अन्य देशों से आगे बढ़ रहा है. इस साल भारत अर्थव्यवस्था के मामले में 5 वें स्थान पर पहुंच गया है.

आज हम 2022 में पूरे हुए उन 5 मेगा प्रोजेक्ट के बारे में बताने वाले हैं जिन्होंने भारत के विकास की राह को गति दे दी है.

1. 5G In India


इस साल भारत की सबसे बड़ी उपलब्धि 5G लॉन्चिंग रही. देश के नागरिकों को हाई स्पीड इंटरनेट का इस्तेमाल करने को मिलने लगा है. भारत 5G के लॉन्चिंग के साथ USA, कनाडा, जापान, चीन, कोरिया जैसे आधुनिक देशों की लिस्ट में शामिल हो गया है.

2. Mahakal Corridor


इस साल मध्य प्रदेश के उज्जैन में स्थापित बाबा महालेश्वर मंदिर के कॉरिडोर का लोकार्पण पीएम मोदी के हाथों हुआ है. जिसने मध्य प्रदेश के आद्यात्मिक पर्यटन को बढ़ावा देने का काम किया है. महाकाल कॉरिडोर फेज 1 का निर्माण की लागत 856 करोड़ रुपए है

3. Statue of Equality


इसी साल हैदराबाद में आचार्य रामानुजाचार्य की प्रतिमा (Statue of Equality) की स्थापना हुई है. जो दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी बैठने की मुद्रा वाली प्रतिमा है. इस स्टैचू की उंचाई 216 फ़ीट है.

4. Statue Of Belief


इस साल राजस्थान में राजसमंद में दुनिया की सबसे बड़ी शिव प्रतिमा का अनावरण हुआ है. जिसे विश्वास स्वरूपम यानी Statue Of Belief का नाम दिया गया है. भगवान शिव की ध्यान मुद्रा वाली इस प्रतिमा की ऊंचाई 369 फ़ीट है जिसे 20 किलोमीटर दूर से देखा जा सकता है

5. Rewa Sidhi Twin Tunnel


मध्य प्रदेश की सबसे लंबी ट्विन टनल यानी रीवा सीधी मोहनिया सुरंग का निर्माण इस साल पूरा हुआ है जो अपने वक़्त से 6 महीने पहले ही कम्प्लीट हो गया है. इस टनल से दोनों जिलों के बीच की दूरी 8 किमी तक कम हो गई है. यह सुरंग बेहरतीन इंजीनियरिंग का नमूना है.

Next Story