राष्ट्रीय

Good News: बुजुर्गों की आ गई मौज, केंद्र सरकार ने शुरू की पेंशन स्कीम, अब मिलेंगे 1.1 लाख रुपए

Dhan Upay
x
केंद्र सरकार की इस स्कीम से बुजुर्गो की मौज हो गई है. आज हम आपको इस स्कीम के बारे में विस्तार से बताने जा रहे है.

Rewa Riyasat News, नई दिल्ली: पेंशन की सर्वाधिक आवश्यकता वृद्धावस्था के समय होती है। जब शरीर में वह दम नहीं रह जाता की अपने बल पर कुछ कमाई कर सकें। सरकारी नौकरी करने वालों को तो सरकार पेंशन या फिर एक मुश्त राशि दे देती है जिससे उनका गुजार हो जाता है। लेकिन गैर नौकरी पेशा लोग वृद्धावस्था के समय अपना गुजारा कैसे करेंगे। यह बहुत बड़ा सवाल पूरे देश के बुजुर्गों के बीच था। जिस पर भारत सरकार ने विचार करते हुए पीएम वय वंदना योजना लागू किया है।

क्या है पीएम वय वंदना योजना

पीएम वंदना योजना (Pradhan Mantri Vaya Vandana Yojana) के संबंध में बताया गया है कि इसका संचालन भारत सरकार की ओर से एलआईसी कंपनी कर रही है। जिसमें जुड़ने के बाद सालाना 1 लाख 11 हजार रुपए की पेंशन प्राप्त होती है। योजना में 60 साल से अधिक का व्यक्ति जुड़कर लाभ ले सकता है।

कितनी मिलेगी पेंशन

जानकारी के अनुसार इस योजना से 1000 रूपये की पेंशन प्राप्त करने के लिए 162162 रुपए का निवेश करना होगा। जानकारी के अनुसार योजना के माध्यम से अधिकतम मासिक पेंशन 9250 रुपए, त्रैमासिक पेंशन 27750 तक, अर्धवार्षिक पेंशन 55500 तथा वार्षिक पेंशन 111000 रुपए प्राप्त होती है।

लिया जा सकता है लोन

इस पॉलिसी के माध्यम से लोन भी लिया जा सकता। जिसके लिए आवश्यक है कि इस योजना में कम से कम 3 वर्ष तक पैसा दिया गया हो। लोन की अधिकतम रकम 75 हो सकती है। साथ ही बताया गया है कि इस योजना के माध्यम से टैक्स में कोई भी छूट प्राप्त नहीं होती।

Next Story