राष्ट्रीय

Good News: 48 से 55 रुपये प्रतिलीटर मिलेगा पेट्रोल, जानिए!

petrol diesel dealers commision
x
आम आदमी को अब राहत मिलेगी. जल्द ही पेट्रोल का दाम 48 से 55 रुपये प्रतिलीटर हो सकता है.

Petrol Price : देश में तेजी से बढ़ती महंगाई ने आम लोगो को चौका कर रख दिया है. तेजी से बढ़ रहे पेट्रोल के दाम ने आम आदमी के जेब में बुरा असर डाला है. पेट्रोल-डीजल (Petrol-Diesel) की बढ़ती कीमतों से निजात दिलाने के लिए केंद्र सरकार नए-नए प्रयास कर रही है. चलिए जानते है की कैसे महंगे पेट्रोल-डीजल (Petrol-Diesel) से राहत मिल सकती है.

अमेरिका ने रूस और यूक्रेन के बीच हो रही लड़ाई (Russia-Ukraine War) में रूस के ऊपर कई तरह के प्रतिबन्ध लगा दिए है. जिसके चलते कई देशो ने कच्चा तेल खरीदना बंद कर दिया है. यही नहीं रूस ने तेल की घटती मांग को देख देश की मोदी सरकार को डिस्काउंट पर कच्चा तेल (Crude Oil) देने का ऑफर दिया है.


रूस के इस तरह के ऑफर को लेकर भारत में बेहद ख़ुशी का मौहाल है. अगर दोनों देशो के बीच सौदा तय होता है तो जाहिर है तेल की कीमतों में बेहद कमी आएगी. आपको बता दे की भारत 80 फीसदी तेल आयात करता हैं, जिनमें रूस से लिया गया 2-3 फीसदी तेल भी शामिल हैं.

वही केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी (Nitin Gadkari) भी भारत में एथेनॉल से गाड़िया चलाने में काम कर रहे है. नितिन गडकरी के अनुसार 6 महीने के भीतर वाहनों के लिए फ्लेक्स फ्यूल इंजन का विनिर्माण शुरू करेंगे, जो एक से अधिक ईंधन से चल सकते हैं. सरकार सार्वजनिक परिवहन को 100 प्रतिशत स्वच्छ ऊर्जा स्रोतों से चलाने की योजना पर काम कर रही है. केंद्रीय मंत्री गडकरी के अनुसार जल्द ही भारत में ज्यादातर वाहन 100 फीसदी एथेनॉल से चलेंगे.


Next Story