राष्ट्रीय

युवाओं के खुशखबरी, देश के 7000 रेलवे स्टेशनों में है 6 लाख सेल्समैन की होगी भर्ती

Indian Railways Recruitment 2022
x
Indian Railways Recruitment 2022: गरीब कमजोर और कम पढ़े लिखे लोगों के लिए रेलवे में काम करने का बेहतर अवसर मिलने वाला है।

Indian Railways Recruitment 2022: गरीब कमजोर और कम पढ़े लिखे लोगों के लिए रेलवे में काम करने का बेहतर अवसर मिलने वाला है। क्योंकि रेलवे मंत्रालय की महत्वपूर्ण योजना "एक स्टेशन एक उत्पादन" के तहत 7000 रेलवे स्टेशनों में है 6 लाख सेल्समैन की भर्ती होने वाली है। ऐसे में करीबन हर स्टेशन में 80 से 85 लोगों को रोजगार प्राप्त होगा।

क्या है नियम

जारी की गई नीति में कहा गया है कि प्रत्येक प्लेटफार्म में कम से कम 2 स्टाल खोले जाएंगे। वही स्टेशन की क्षमता के अनुसार इस में परिवर्तन भी किया जा सकता है। साथ ही बताया गया है कि सेल्समैनो की तैनाती शिफ्ट में की जाएगी। जिससे ज्यादा लोगों को रोजगार प्राप्त होगा। यह व्यवस्था रेलवे प्रशासन द्वारा किया जा रहा है। इसके लिए रेलवे ने नियम निर्देश जारी कर दिए है।

लोकल फॉर वोकल को बढ़ावा

रेलवे मंत्रालय द्वारा सभी रेलवे जोन के महा प्रबंधकों को निर्देश जारी किए है। कहा गया है कि सेल्समैन की नियुक्ति लोकल फॉर वोकल को ध्यान में रखकर बढ़ावा देने के लिए किया जाना है। काम पर स्थानीय स्टाल आवंटित करने का अधिकार डीआरएम को दिया गया है। साथ ही यह भी कहा गया है कि मौजूदा स्टाल कियोस्क का व्यवसाय प्रभावित ना हो इसे भी ध्यान मे रखा जाए। कहा गया है कि कियोस्क के रंग जैसे स्टाल रहे। स्टॉल का आवंटन के कमजोर और गरीब वर्ग के लोगों को किया जाएगा। जिसमें शिल्पकार, जुलाहा, दस्तकार, स्वयं सहायता समूह शहीद केंद्र व राज्य सरकार के प्राधिकरणो की मांग के अनुसार आवंटित किया जाएगा।

Next Story