राष्ट्रीय

खुशखबरी! अब Driving Licence बनवाने के लिए नहीं देना होगा टेस्ट, फटाफट जाने

Driving Licence
x

Driving Licence

New Rules For Driving License: वाहन चलाने के लिए ड्राइविंग लाइसेंस का होना बहुत आवश्यक है.

Driving License News: वाहन चलाने के लिए ड्राइविंग लाइसेंस का होना बहुत आवश्यक है। सरकार द्वारा परिवहन विभाग को ड्राइविंग लाइसेंस (Driving License Latest Update) जारी करने के लिए अधिकृत किया गया है। परिवहन विभाग ड्राइविंग लाइसेंस (Transport Department Driving License) जारी करता है। लेकिन नियमों में कई पर चीटियों की वजह से यह प्रक्रिया काफी देनी थी। जिस पर अब सरकार ने एक बड़ा परिवर्तन करते हुए ड्राइविंग लाइसेंस में टेस्ट की अनिवार्यता समाप्त कर दी है। अब लोगों को लाइसेंस बनवाने के पूर्व टेस्ट (DRIVING LICENSE TEST) देने के लिए बार-बार चक्कर नहीं लगाना पड़ेगा।

कई बार होता था टेस्ट Driving Licence New Rules

Learning Driving Licence Test ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने की प्रक्रिया 3 चरणों में संपन्न होती है। तीनों चरणों में आवेदक को टेस्ट देना पड़ता था। लेकिन अब इसके लिए सरकार ने नई व्यवस्था लागू कर दी है। जिससे लोगों को परेशान होने की जरूरत नहीं है।

क्या है नई व्यवस्था Driving Licence Rules

Driving Licence Update केंद्रीय सड़क राजमार्ग और परिवहन मंत्रालय द्वारा निश्चित किया गया है कि आवेदक किसी भी ड्राइविंग स्कूल में एडमिशन लेकर प्रमाण पत्र हासिल कर सकते हैं। बताया गया है कि ड्राइविंग स्कूल वाहन चलाने की जानकारी देने के साथ ही एक सर्टिफिकेट देंगे। इस सर्टिफिकेट को परमिट पेपर के साथ लगाने के बाद टेस्ट देने की आवश्यकता समाप्त हो जाएगी और आपको आसानी से ड्राइविंग लाइसेंस प्राप्त होगा।

इन बातों का रखना होगा ध्यान Duplicate Driving Licence

Driving Test आवेदक को कुछ खास बातों का ध्यान रखना होगा जिससे उनका ड्राइविंग लाइसेंस समय पर और जल्दी बन कर प्राप्त होगा। इसके लिए बताया गया है कि किसी भी मानता प्राप्त ड्राइविंग स्कूल में ट्रेनिंग लेनी होगी। ड्राइविंग स्कूल द्वारा आयोजित परीक्षा पास करनी पड़ेगी। अभी वहां से सर्टिफिकेट प्राप्त होगा।

Validity Of Driving Licences साथ ही बताया गया है कि ड्राइविंग स्कूल में 8 घंटे का थ्योरी कोर्स होता है। इसे अवश्य ज्वाइन करें क्योंकि गाड़ी चलाने के साथ ही सड़क शिष्टाचार, रोड रेज, यातायात से जुड़े हुए नियम, फास्ट एड रखने का तरीका संबंधित काफी जानकारी दी जाती है।

Next Story