राष्ट्रीय

खुशखबरी! अब जन्म प्रमाणपत्र लेते ही बच्चे को मिलेगा Aadhaar Number

खुशखबरी! अब जन्म प्रमाणपत्र लेते ही बच्चे को मिलेगा Aadhaar Number
x
Aadhar Card News: आधार कार्ड (Aadhaar Card) व्यक्ति की आधारभूत पहचान बना हुआ है.

Child Will Get Aadhaar Number With Birth Certificate: आधार कार्ड (Aadhaar Card) व्यक्ति की आधारभूत पहचान बना हुआ है। आज सबसे बड़ी पहचान के रूप में आधार कार्ड को स्थान प्राप्त है। आमतौर पर ज्यादातर कार्यों में आधार कार्ड की आवश्यकता पड़ती है। ऐसे में आधार कार्ड जारी करने वाली संस्था यूआईडीएआई (UIDAI) ने एक नई व्यवस्था बनाने की दिशा में कदम बढ़ाया हुआ है। अब बच्चे के जन्म लेने के साथ ही उसका पंजीकरण कर आधार नंबर (Aadhaar Number) जारी किया जाएगा। इसके लिए देश के 16 राज्यों में तैयारी चल रही है।

कई जगह शुरू हो गई है व्यवस्था

जानकारी के अनुसार देश के करीब 16 राज्य बच्चों को जन्म के समय ही आधार नंबर देने की व्यवस्था लागू कर रहे हैं। जानकारी यहां तक मिल रही है कुछ जगहों पर जन्म प्रमाण पत्र के साथ ही आधार नंबर भी दिया जा रहा है।

5 वर्ष बाद करवाना पड़ेगा अपडेट

यूआईडीएआई का कहना है कि जन्म के समय बच्चों को आधार नंबर जारी करने की व्यवस्था शुरू की गई है। इन बच्चों के अभिभावकों को बच्चे के 5 और फिर 15 वर्ष की उम्र के बाद बायोमेट्रिक यानी उंगलियों के निशान और आंखों की पुतली जैसी पहचान की जानकारी को आधार नंबर के साथ जोड़ने के लिए अपडेट करवाना होगा।

वैसे तो हर आधार कार्ड धारक को 10 वर्ष के बाद अपना आधार कार्ड अपडेट करवा देना चाहिए। कई तरह की जानकारियां पुरानी हो जाती हैं जिन्हें अपडेट करवाना आवश्यक होता है। ऐसे में बताया गया है कि आधार कार्ड भारत आवश्यक तौर पर 10 वर्ष बाद अपना आधार कार्ड अवश्य अपडेट करवा लें।

आधार कार्ड है आवश्यक

यूआईडीएआई का कहना है कि आधार कार्ड देश के हर नागरिक को बनवा लेना चाहिए। जिनके पास आधार कार्ड नहीं है उन्हें हर हाल में अपना आधार कार्ड बनवाना चाहिए। क्योंकि सरकार द्वारा कई योजनाओं का लाभ आधार कार्ड के द्वारा दिया जा रहा है।

Next Story