राष्ट्रीय

खुशखबरी! सरकार का देश केनागरिकों को हर महीने ₹5000 देने का ऐलान, इस स्कीम में पैसे लगाते ही होगी बल्ले-बल्ले

Atal Pension Yojana
x

Atal Pension Yojana

Atal Pension Yojana: देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देश की जनता की आर्थिक स्थिति सुधारने हर संभव प्रयास करने में जुटे हुए हैं.

Pension Scheme In Hindi: देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देश की जनता की आर्थिक स्थिति सुधारने हर संभव प्रयास करने में जुटे हुए हैं। उन्होंने कई तरह की योजनाएं संचालित कर रखी हैं जिससे देश के नागरिकों को आर्थिक संपन्न बनाया जा सके। अभी तो असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले व्यक्तियों के मदद के लिए वर्ष 2015-16 में अटल पेंशन योजना संचालित की गई। इस पेंशन योजना के माध्यम से हर गरीब तबके के व्यक्ति को रिटायर की उम्र में 5 हजार रुपए देने की व्यवस्था की गई है।

क्या है अटल पेंशन योजना

अटल पेंशन योजना वर्ष 2015-16 में केंद्र सरकार द्वारा संचालित की गई है। साथ ही बताया गया है कि यह योजना पीएफआरडीए के द्वारा नियंत्रित किया जाता है।

अटल पेंशन योजना का लाभ देश का हर नागरिक ले सकता है। सबसे बड़ी बात यह है कि भारत सरकार इस योजना में सहयोग दान करती है। बताया गया है कि यह योजना जोखिम मुक्त योजना है। रिटायरमेंट उम्र के लिए बचत करना बहुत आवश्यक है।

किसे मिलेगा इस योजना का लाभ

अटल पेंशन योजना का लाभ लेने के लिए सरकार द्वारा कुछ योग्यता निर्धारित की गई है। बताया गया है कि इसका लाभ लेने के लिए आपको भारत का नागरिक तथा उम्र 18 से 40 वर्ष के बीच होनी चाहिए। साथ ही एक एक्टिव मोबाइल नंबर। आधार नंबर से जुड़ा हुआ बैंक खाता होना चाहिए।

आइए जानें इसके फायदे

बताया गया है कि अटल पेंशन योजना में शामिल होने के बाद 60 वर्ष की आयु जैसे ही पूर्ण हो जाएगी आप अपने जमा रकम के अनुसार 5000 उपाय की निश्चित पेंशन प्राप्त कर सकते हैं। अगर आप यानी पेंशन धारक की मृत्यु होने पर उसकी जीवनसाथी को इसका लाभ दिया जाता है। निजी क्षेत्र के कर्मचारी भी इसका लाभ ले सकते हैं साथ ही देश का हर नागरिक इसके लिए पात्र बताया गया है।

Next Story