राष्ट्रीय

रेल यात्रियों के लिए अच्छी खबरः किसी पर्यटन से कम नही होगी वंदे भारत ट्रेन, भोपाल से दिल्ली के बीच करेगी सफर

रेल यात्रियों के लिए अच्छी खबरः किसी पर्यटन से कम नही होगी वंदे भारत ट्रेन, भोपाल से दिल्ली के बीच करेगी सफर
x
अप्रैल में शुरू हो सकती है वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन।

भोपाल। यात्रियों की पंसद बनती जा रही वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन का विस्तार किया जा रहा है। उसी के तहत भोपाल से दिल्ली के बीच जल्द ही वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन की सुविधा शुरू होने जा रही है। टाइम टेबल सेट होते ही अप्रैल से इसे शुरू किया जाएगा।

किसी पर्यटन से कंम नही यह एक्सप्रेस ट्रेन

बताया जाता है कि यह ट्रेन किसी पर्यटन से कंम नही है। यही वजह है कि यात्रियों में सफर को लेकर इसमें रूचि बढ़ रही है। दरअसल वंदे भारत एक्सप्रेस में संबंधित राज्य की सांस्कृतिक व पुरातात्विक धरोहर की झलक उसमें किए जाने वाले इंटीरियर में की जाएगी। ट्रेन में सांची के विश्व प्रसिद्ध स्तूप, उदयगिरी की गुफाएं, खजुराहो मंदिर की कलाकृतियां, भीम बैठिका के शैल चित्रों आदि की झलक कोचों में देखने को मिलेगी।

विंटर सीजन में विस्तार

अक्सर भोपाल से दिल्ली के बीच सीजन के समय यानी समर, विंटर और अन्य अवसरों पर वेटिंग की लम्बी सूची हो जाती हैं। भोपाल एक्सप्रेस जैसी ट्रेन में भी सीजन के दौरान सीटें खाली नहीं मिलतीं। यही वजह है कि रेल विभाग यात्रियों को सुविधा देने के लिए इस तरह से विस्तार कर रहा है।

अभी चल रही दो ट्रेनें

खबरों के तहत इस समय नई दिल्ली से वाराणसी और नई दिल्ली से कटरा के लिए दो वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनें चल रही हैं। इनका फीडबैक अच्छा होने के कारण मोदी सरकार ने अगले तीन सालों के दौरान 400 वंदे भारत एक्सप्रेस देशभर में चलाने की घोषणा किए है।

शाम के समय भोपाल से होगी रवाना

भोपाल से नई दिल्ली के बीच वंदे भारत एक्सप्रेस को शाम के समय रानी कमलापति स्टेशन से चलाए जाने की उम्मीद है, ताकि दिल्ली तरफ जाने वाली लंबी दूरी की ट्रेनों जीटी, दक्षिण एक्सप्रेस, शान-ए- भोपाल एक्सप्रेस आदि का लोड भी कम हो सके।

Viresh Singh Baghel | रीवा रियासत

Viresh Singh Baghel | रीवा रियासत

    Next Story