राष्ट्रीय

PM Kisan: देश के 12 करोड़ से ज्यादा किसानों के लिए खुशखबरी, सरकार खाते में डालने जा रही पैसा

PM Kisan e KYC Last Date News
x
पीएम किसान सम्मान निधि (PM Kisan Samman Nidhi) की 11वी किस्त सरकार मई में करेगी जारी

पीएम किसान सम्मान निधि योजना 11वी किस्त कब आएगी, PM Kisan Samman Nidhi Yojana 11vi Kist Kab Ayegi: किसानों को पैसों के लिए परेशान न होना पड़े, इसके लिए केन्द्र की मोदी सरकार के द्वारा प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Yojana) चलाई जा रही है। इस योजना की 11वीं कि‍स्‍त जल्द ही सरकार जारी करने जा रही है। जिससे देश के 12 करोड़ 50 लाख पात्र हितग्राहियों के खाते में सरकार रूपये भेजेगी।

मई में जारी हो सकती है राशि

दरअसल गत वर्ष मई माह में किसानों के खाते में सरकार ने सम्मान निधि की राशि भेजी थी। माना जा रहा है कि गत वर्ष की तरह ही इस वर्ष भी किसानों के खाते में मई माह में 11वी किस्त जारी कर सकती है।

चेक करें अकाउंट

पीएम किसान सम्मान निधि की राशि के सबंध में जानकारी लेने के लिए आप अपना पीएम कि‍सान अकाउंट चेक करना होगा। क्योकि राशि जारी होने को लेकर मैसेज भी समय-समय जारी होते है।

6000 हजार रूपये प्रति वर्ष दे रही सरकार

ज्ञात हो कि पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत केन्द्र सरकार प्रति किसान को एक वर्ष में 6000 रूपये की सम्मान निधि दे रही है। हांलाकि रूपये एक साथ नही मिलते है, बल्कि 2000-2000 रूपये की तीन किस्तों में यह रूपये दिए जा रहे है। सरकार का मानना है कि खेती-बाड़ी के समय ये रूपये किसानों के लिए मददगार साबित हो सकते है। यही वजह है कि ऐसे समय में सम्मान निधि जारी की जाती है जब खेती कार्य का समय नजदीक आता है।

Next Story