राष्ट्रीय

Kisano के लिए गुड न्यूज़, खेतों में तालाब बनवाने पर अब मिलेंगे 90000 की जगह 110000 रुपए, ये है पूरी Latest Update

Rajasthan Government Scheme
x

Rajasthan Government Scheme

Rajasthan Government Scheme: किसानो को लाभ का धंधा बनाने के लिए केंद्र सरकार ही नहीं राज्य की सरकारें भी कई तरह की योजनाएं चला रही हैं।

Rajasthan Government Scheme: किसानो को लाभ का धंधा बनाने के लिए केंद्र सरकार ही नहीं राज्य की सरकारें भी कई तरह की योजनाएं चला रही हैं। राजस्थान में चलाई जा रही फार्म पौंड योजना में बड़ा फेरबदल किया गया है। यह फेरबदल किसानों के पक्ष में है। क्योंकि राजस्थान की गहलोत सरकार ने खेत तालाब योजना में अनुदान की राशि 90 हजार से बढ़ाकर 110000 रुपए कर दिए हैं। इसका सीधा लाभ किसानों को प्राप्त होगा।

किसानों को होगा फायदा rajasthan farm pond estimate

सरकार द्वारा चलाई जा रही इस तरह की योजनाओं का सीधा लाभ किसानों को प्राप्त होगा। राजस्थान की हालत यह है कि भूजल स्तर कम होने से खेती के लिए किसानों को पर्याप्त पानी नहीं मिल पाता। ऐसे में सरकार द्वारा चलाई जा रही खेत तलाई योजना लाभप्रद सिद्ध हो रही है।

किसे मिलेगा लाभ

जानकारी के अनुसार योजना का लाभ लेने के लिए सरकार द्वारा कुछ नियम निर्धारित किए गए हैं। सरकार का उद्देश्य है कि बारिश का पानी एकत्र करने के लिए किसान अपने खेतों में फार्म पौंड बनवाएं। इसके लिए बताया गया है कि फार्म पौंड का आकार 1200 घन मीटर होना चाहिए। साथ ही बताया गया है कि किसानो के पास न्यूनतम 0.3 हेक्टेयर जमीन का होना आवश्यक है। कहा गया है कि तालाब यानी पौड का निर्माण घनी आबादी और सड़क के किनारे से कम से कम 50 फीट की दूरी पर होना चाहिए।

कैसे करें आवेदन

राजस्थान फार्म पॉन्ड योजना का लाभ लेने के लिए किसानों को अपने क्षेत्रीय सहायक कृषि अधिकारी या कृषि पर्यवेक्षक से संपर्क करना होगा। जिस स्थान पर तालाब का निर्माण करवाना है वहां की जियो टैगिंग लगवा कर ईमित्र पोर्टल पर जाकर आवेदन करना होगा। इसके बाद योजना का लाभ प्राप्त होगा।

Next Story