राष्ट्रीय

138 करोड़ लोगो के लिए गुड न्यूज़! New Portal हुआ Launched, अब घर बैठे अपने मोबाइल से कर सकेंगे ये काम...

aadhaar_card_latest update
x

aadhaar_card_latest update 

Aadhaar Card Update: आधार कार्ड (Aadhaar Card) एक जरूरी दस्तावेज में से एक है.

Aadhaar Card Update In Hindi 2023: आधार कार्ड (Aadhaar Card) एक जरूरी दस्तावेज में से एक है। यह बात तो लगभग सभी को पता होगी। आज बिना आधार कार्ड के कोई भी काम नहीं हो पाता। लेकिन आधार कार्ड बनवाने के लिए कई बार आधार सेवा केंद्र के लगातार चक्कर काटने पड़ते हैं उसके बाद भी आधार कार्ड नहीं बन पाता। अगर आप भी अपना आधार कार्ड बनवाना चाहते हैं तो अब ऐसी सुविधा दी गई है कि आप अपने घर में बैठे-बैठे आधार कार्ड बना लें। इसके लिए आइए जानें पूरी प्रक्रिया।

इन कागजात की पड़ेगी आवश्यकता Aadhaar Card Latest Update

सबसे पहले बताया गया है कि नया आधार कार्ड बनवाने के लिए आपको अपना कोई एक पहचान पत्र जैसे वोटर आईडी कार्ड, पैन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, बैंक अकाउंट पासबुक होना चाहिए। इससे आपकी जन्मतिथि, पता तथा नाम का सत्यापन हो जाता है।

क्या है ऑनलाइन प्रक्रिया Aadhaar Card News

नया आधार कार्ड बनवाने के लिए आप ऑनलाइन माध्यम से आवेदन की प्रक्रिया पूर्ण कर सकते हैं। बताया गया है कि इसके लिए सबसे पहले आपको आधार कार्ड की ऑफिशियल वेबसाइट के होम पेज पर जाना होगा। जहां पर गेट आधार कार्ड का टाइम मिलेगा। इस टाइप पर बुक अपॉइंटमेंट के विकल्प को चुनें।

इसके बाद नया पेज खुल जाएगा। वहां पर अपने शहर का चयन करें। इतना करने पर नया पेज खुलेगा। जहां आप जानकारी भरने के पश्चात प्रोसीड के ऑप्शन पर क्लिक करें। इसके पश्चात वहां मांगी गई जानकारी भरे तथा दस्तावेजों को स्कैन कर अपलोड कर दें। आवेदन शुल्क ऑनलाइन भुगतान करें और फार्म सबमिट कर दे।

इस प्रक्रिया के पूर्ण होने के पश्चात आपको अपॉइंटमेंट स्लिप प्राप्त हो जाएगी। इसके बाद आप नजदीकी आधार सेवा केंद्र पर जाएं और वहां आगे की प्रक्रिया पूर्ण करें। इस आसान प्रक्रिया से आपका आधार कार्ड बन जाएगा।

Next Story