राष्ट्रीय

Good News: बेटी की शादी को लेकर बड़ा ऐलान, देश के करोड़ो लोगो के लिए जरूरी खबर

indian marriage
x
बेटी की शादी को लेकर नई अपडेट सामने आई है. इस खबर को आपको जरूर पढ़ना चाहिए.

Marriage,inter caste marriage, dr ambedkar foundation, dr ambedkar foundation scheme: अंतरजातीय विवाह (Inter Caste Marriage) को हमारे समाज में पसंद नहीं किया जाता है. समाज के लोग इसे गन्दी नजर से देखते है. ऐसे में कई लोग अंतरजातीय विवाह करने से बचते हैं आपको बता दे की इस विवाह को बढ़ावा देने के लिए सरकार ने कुछ कदम उठाए हैं. चलिए जानते है इस विवाह के बारे में पूरे विस्तार से.

हाल ही में सरकार ने ऐलान किया है की Inter Caste Marriage को बढ़ावा देने के लिए उन्होंने एक योजना की शुरुआत की है. जिसका नाम है डॉक्टर अंबेडकर फाउंडेशन (Dr Ambedkar Foundation). इस योजना का लाभ लेने के लिए युवक और युवती दोनों बालिग होने चाहिए. इस योजना के तहत नये जोड़े को 2 लाख 50 हजार रुपये आर्थिक मदद के तौर पर दिया जाता है.

अंतरजातीय विवाह (Inter Caste Marriage) करने वालो लोगो में से उसे ही इस योजना का लाभ मिलेगा जिसमे युवक या युवती दलित समुदाय से हो और दूसरा दलित समुदाय से बाहर का हो. इसके साथ ही दोनों की शादी हिंदू मैरिज एक्ट 1955 के तहत रजिस्टर (Hindu Marriage Act 1955) जरूर होनी चाहिए. कपल को शादी का हलफनामा Submit करना होगा.

इस योजना का लाभ केवल उन दंपति को मिल सकता है जिन्होंने पहली बार शादी की हो. अगर किसी एक की भी एक से अधिक शादी हुई है तो उन्हें इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा.


शादी करने के बाद कपल को सबसे पहले अपनी शादी को कोर्ट में रजिस्टर करवाना होगा. इसके बाद हलफनामा दायर करके Marriage Certificate बनवाना होगा. इसके बाद इस योजना के लिए आवेदन करें.

इसके बाद कपल डॉक्टर अंबेडकर फाउंडेशन के लिए आवेदन करें. ध्यान रखें कि इस योजना का लाभ शादी के एक साल के भीतर ही लिया जा सकता है. इसके बाद आप इसका लाभ नहीं ले सकते हैं.

Next Story