राष्ट्रीय

Good News: करोड़ो महिलाओ के लिए बड़ा ऐलान, खाते में आएगा 6000 रुपये

Good News: करोड़ो महिलाओ के लिए बड़ा ऐलान, खाते में आएगा 6000 रुपये
x
करोड़ो महिलाओ के लिए सरकार ने बड़ा ऐलान किया है.

pm matritva vandana yojana, pm matritva vandana yojana form, pm matritva vandana yojana helpline number: महिलाओ के लिए केंद्र सरकार नई-नई स्कीम लेकर आ रही है. आपको बता दे की सरकार देश की महिलाओं को 6000 रुपये की राशि ट्रांसफर करती है. प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना (PMMVY Scheme) के तहत महिलाओं को पूरे 6000 रुपये देती है.

इन्हे मिलती है सुविधा

-इस योजना में गर्भवती महिलाएं आवेदन कर सकती हैं. गर्भवती महिलाओं की जिंदगी सुधारने और उनकी जरूरतों को पूरा करने के लिए सरकार ने इस योजना की शुरुआत की थी.

-इस स्कीम का फायदा लेने के लिए आपके पास माता-पिता का आधार कार्ड, माता-पिता का पहचान पत्र, बच्चे का जन्म प्रमाण पत्र, बैंक खाते की पास-बुक होनी चाहिए.

-इस योजना का उद्देश्य मां और बच्चे दोनों की अच्छे से देखभाल करना है, जिसके लिए सरकार उनको 6000 रुपये की आर्थिक सहायता देती है. इस पैसे को सरकार 3 चरणों में देती है. पहले चरण में 1000 रुपये, दूसरे चरण में 2000 रुपये और तीसरे चरण में 2000 रुपये गर्भवती महिलाओं को दिए जाते हैं. वहीं, आखिरी 1000 रुपये सरकार बच्चे के जन्म के समय अस्पताल में देती है.

-इस योजना के बारे में अधिक जानकारी के लिए ऑफिशियल वेबसाइट https://wcd.nic.in/schemes/pradhan-mantri-matru-vandana-yojana पर विजिट कर सकते हैं.


-प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना में पहली बार गर्भ धारण करने वाली और स्तनपान कराने वाली महिलाओं को आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है. इस योजना की शुरुआत 1 जनवरी 2017 को हुई थी. इसको प्रधानमंत्री गर्भावस्था सहायता योजना के नाम से भी जाना जाता है.

Next Story