राष्ट्रीय

31 मई से पहले करा लें यह काम, नहीं तो अटक जाएगी PM Kisan की 11वीं किश्त

Rajasthan Fasal Suraksha Mission
x
केंद्र सरकार और राज्य सरकार, प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत देशभर के करोड़ों किसानों को आर्थिक सहायता पहुंचा रही है।

PM Kisan Samman Nidhi Yojana 11th Kist: केंद्र सरकार और राज्य सरकार, प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत देशभर के करोड़ों किसानों को आर्थिक सहायता पहुंचा रही है। अब तक किसानों के खातों में 10 किस्त आ चुकी है अब सभी किसानों को 11वीं किस्त का इंतजार है। किसानों के खाते में 11वीं किस्त अप्रैल से जुलाई के बीच आने की उम्मीद जताई जा रही है। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत सभी किसानों को आर्थिक सहायता के रूप में सरकार सालाना ₹6,000 की सहायता देती है यह पैसा हर 4 महीने में 2000 की तीन किस्तों के रूप में किसानों के खाते में भेजा जाता है।

31 मई से पहले कराएं ई-केवाईसी

ई-केवाईसी प्रक्रिया करने की अंतिम तिथि सरकार ने बढ़ा दी है। पीएम किसान पोर्टल अब अपडेट जानकारी के अनुसार, किसान ई-केवाईसी प्रक्रिया 31 मई 2022 तक कर सकते हैं। इससे पहले 31 मार्च, 2022 अंतिम तिथि थी। फिर भी अभी तक लगभग 50% किसानों ने ही ई केवाईसी प्रोसेस को पूरा करवाया है।

कुछ राज्यों ने दिया अप्रूवल

कुछ राज्यों ने 11वीं किस्त के लिए अप्रूवल दे दिया है तो कुछ राज्यों ने नहीं दिया है। इसीलिए आप बीच-बीच में अपना स्टेटस चेक करते रहे। जानकारी के लिए, 11वीं किस्त के लिए केंद्र सरकार और राज्य सरकारों की तरफ से लगातार काम चल रहा है। इस योजना के तहत किस्त के पैसे ट्रांसफर करने से पहले राज्य सरकार का अप्रूवल भी जरूरी होता है।

स्टेटस और उनके अर्थ को समझे:

Request For Transfer- राज्य की तरफ से लाभार्थी का डेटा चेक कर लिया गया है और केंद्र से राशि ट्रांसफर करने के लिए अनुरोध किया गया है।

Waiting For Approval By State- अभी तक राज्य सरकार से अप्रूवल नहीं आया है।

FTO is Generated and Payment confirmation is pending- फंड ट्रांसफर की प्रक्रिया शुरू हो गई है, कुछ ही दिन में आपके अकाउंट में रकम ट्रांसफर हो जाएगी।

ई-केवाईसी नहीं करवाने पर

ई-केवाईसी नहीं करवाने पर उनके खातों में आने वाली पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 11वीं किस्त का पैसा रोका जा सकता है। इसलिए जल्द ही ईकेवाईसी कराएं।

Next Story