राष्ट्रीय

Gemology: इस मूंगा रत्न को पहनते ही आप आसमान में उड़ने लगेंगे, पैसो की बारिश ऐसे होगी जैसे बारिश में बूंदे गिरती है, जानिए!

Gemology: इस मूंगा रत्न को पहनते ही आप आसमान में उड़ने लगेंगे, पैसो की बारिश ऐसे होगी जैसे बारिश में बूंदे गिरती है, जानिए!
x
मूंगा रत्न को पहनते ही आप मालामाल बन जायेंगे. भरोसा नहीं तो पहन कर देखो.

moonga stone, moonga stone benefits, moonga ratna: जीवन में अगर मंगल की कामना कर रहे हैं तो आपको मूंगा रत्न धारण अवश्य धारण करना चाहिए। ऐसा करने से जीवन में सफलता तो प्राप्त होती है साथ ही जीवन के सभी अनिष्ट दूर हो जाते हैं। मूंगा मंलग ग्रह का प्रतिनिधितित्व करता है। ऐसे में कहा जाता है कि अगर किसी को मंगल ग्रह अशुभ प्रभाव दे रहा है तो उसे मूंगा धारण करना चाहिए। अवश्य ही शुभ परिणाम प्राप्त होंगे।

कितने तरह का होता है मूंगा

अगर बात्र रत्नों की करे ते रत्न शास्त्र में 84 उपरत्न बताए गये हैं। तो वहीं 9 मुख्य रत्न होते हैं जो सभी नौ ग्रहों को प्रतिनिधित्व करते हैं। वहीं बताया गया है कि मूगा 5 तरह का होता है। जिसमें लाल मूंगा, सिंदूरी मूंगा, गेरूआ मूंगा, सफेद मूंगा तथा काला मूंगा पाया जाता है। इसे धारण करने से मंगल ग्रह मजबूत होता है।

इन राशि वालों को धारण करना चाहिए मूगा

कहा गया है कि वृश्चिक और मेष राशि के जातकों का ग्रह स्वामी मंगल है। ऐसे में इन दोनो राशि के लोगो को मूगा धारण करना उत्तम बताया गया है। कहा गया है कि अगर वृश्चिक और मेष राशि के लोगा मूगा धारण करते हैं तो इन्हे आकार्षक व्यक्तित्व एवं बल प्राप्त होता है। वहीं कहा गया है कि अगर कुंडली में नीच का मंगल स्थित है तो मूंगा नही धारण करना चाहिए।

धारण करने की विधि

मूंगा धारण करने की बहुत सरल विधि है। इसे सोने, चांदी या फिर तांबे की अंगूठी में बनवाकर पहना जा सकता है। सबसे पहले इसे कच्चे दूध में तथा गंगाजल में धो लें। बाद में मंगलवार के दिन भगवान की पूजा आदि से निवृत्त होकर दाहिने हाथ की अनामिका उंगली में मूंगा धारण कर ले। रत्न धारण करते समय क्रां क्रीं क्रौ सः भौमाय नमः मंत्र का जाप करें।

Next Story