राष्ट्रीय

Gautam Adani ने 81,000 करोड़ में किया Holcim Group का अधिग्रहण, एक साथ बन गए Ambuja और ACC Cement के मालिक

Gautam Adani ने 81,000 करोड़ में किया Holcim Group का अधिग्रहण, एक साथ बन गए Ambuja और ACC Cement के मालिक
x
Gautam Adani Holcim Group Ambuja Cement Deal: देश के सबसे बड़े बिज़नेस गौतम अडानी (Gautam Adani) ने फिर एक बार अपने बिज़नेस एम्पायर को और फ़ैलाने के लिए बड़ा कदम उठाया है।

Gautam Adani Ambuja Cement Deal: देश के सबसे बड़े बिज़नेस गौतम अडानी (Gautam Adani) ने फिर एक बार अपने बिज़नेस एम्पायर को और फ़ैलाने के लिए बड़ा कदम उठाया है। बता दें कि अडानी ग्रुप (Adani Group) ने स्विट्ज़रलैंड के होल्सिम ग्रुप (Holcim Group) से 10.5 बिलियन डॉलर (81,000 करोड़) में भारत का सीमेंट करोबार खरीद लिया है। गौतम अडानी का होल्सिम ग्रुप से यह सौदा भारत के इन्फ्रास्ट्रक्चर और मटेरियल सेक्टर में अब तक का सबसे बड़ा अधिग्रहण है।

अंबुजा का है एसीसी में 50.05% हिस्सेदारी

इस अधिग्रहण के बाद गौतम अडानी (Gautam Adani) भारत की प्रमुख सीमेंट कम्पनी अंबुजा सीमेंट (Ambuja Cement) एवं एसीसी सीमेंट (ACC Cement) के मालिक हो गए हैं। बता दें की होल्सिम ग्रुप (Holcim Group) की अंबुजा सीमेंट में 63.19 फीसदी हिस्सेदारी जबकि एसीसी सीमेंट में अंबुजा सीमेंट का 50.05 फीसदी हिस्सा है। इसका मतलब है जो भी अंबुजा सीमेंट को खरीदेगा उसे अपने आप ही एसीसी सीमेंट पर कंट्रोल मिल जाएगा।

गौतम अडानी बने ACC एवं Ambuja Cement के मालिक

इस अधिग्रहण के बाद अंबुजा और एसीसी सीमेंट का मालिकाना हक़ अडानी ग्रुप के पास चला जाएगा। इस डील की रेस में अडानी के साथ जिंदल की जेएसडब्ल्यू ग्रुप (JSW Group) और कुमार मंगलम बिरला का बिरला ग्रुप (Birla Group) भी शामिल थे।

अडानी के लिए है फायदे का सौदा

भारत में अंबुजा सीमेंट (Ambuja Cement) और एसीसी (Acc Cement) की फेमस सीमेंट कंपनियां हैं। इस समय में दोनों कंपनियों के पास 70 मिलियन टन की सालाना सीमेंट उत्पादन क्षमता है जो इसे अल्ट्राटेक (Ultra Tech Cement) के बाद देश की दूसरा सबसे बड़ा सीमेंट उत्पादक है।

Next Story