राष्ट्रीय

LPG Price 2023 Update: कई राज्य में बस ₹500 में मिलने लगा गैस सिलेंडर, जानें आपके यहां का हाल!

Gas cylinder price cut
x
LPG Gas Cyliner Price Cut 2023: लगातार बढ़ रहे गैस सिलेंडर के दाम आमजन को परेशान किए हुए हैं। लोगो की इस परेशानी को देखते हुए देश के कई राज्यों की सरकारों ने ऐसी योजना बनाई है जिससे आम लोगों को सस्ते दर पर एलपीजी गैस सिलेंडर उपलब्ध हो सके।

एलपीजी गैस सिलेंडर आज घर के लिए एक महती जरूरत बन चुकी है। बिना एलपीजी गैस सिलेंडर के दो वक्त की रोटी नहीं नसीब हो सकती। लेकिन लगातार बढ़ रहे गैस सिलेंडर के दाम आमजन को परेशान किए हुए हैं। लोगो की इस परेशानी को देखते हुए देश के कई राज्यों की सरकारों ने ऐसी योजना बनाई है जिससे आम लोगों को सस्ते दर पर एलपीजी गैस सिलेंडर उपलब्ध हो सके। वही आज भी देश के कई ऐसे राज्य हैं जिन्होंने इन राज्यों की अभी तक कोई प्रेरणा नहीं ली। वहां आज भी महंगे दाम पर एलपीजी गैस मिल रही है।

लगातार बढ़ रहे गैस के दाम

विगत 4 सालों से गैस सिलेंडर के दाम लगातार बढ़ रहे हैं। 10 या फिर 20 रुपए की कटौती होती है तो वही रेट बढ़ने से घटने वाली रेट का लाभ आमजन को नहीं मिल पाता। आज हालत यह है कि सिलेंडर के दाम 1200 रुपए के करीब पहुंचने लगा है। अगर बढ़ोतरी का यही क्रम जारी रहा तो वह दिन दूर नहीं जब लोग एलपीजी गैस का उपयोग पूरी तरह से बंद कर देंगे।

राजस्थान में शुरू है बुकिंग

देश का राजस्थान राज्य एलपीजी गैस सिलेंडर के दाम तो नहीं घटाएं है लेकिन प्रदेश के कमजोर और गरीब तबके के लोगों को काफी राहत दी है। वर्ष 2023-24 के बजट भाषण में राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने बड़ी घोषणा करते हुए कहा है कि राजस्थान में अब गरीब परिवार के लोगों को 500 में गैस सिलेंडर मिलेगा। इसके लिए उन्होंने एक प्रक्रिया बना दी है जिसके लिए रजिस्ट्रेशन शुरू किया गया है। माना जा रहा है कि राजस्थान के बाद देश के अन्य राज्य भी कुछ ऐसी योजना लेकर आएंगे जिससे लोगों को राहत मिलेगी।

गांव में कम हुआ सिलेंडर का उपयोग

बढ़ते एलपीजी गैस सिलेंडर के दाम की वजह से आज उज्वला योजना पूरी तरह से फेल हो चुकी है। हालत यह है कि उज्वला योजना के कनेक्शन धारी वर्ष में तीन या चार सिलेंडर भरवा पा रहे हैं। तो वही कई ऐसे एलपीजी उज्वला योजना के कनेक्शन धारी हैं जिन्होंने वर्षों से सिलेंडर नहीं भरवाया है। ऐसे में आवश्यक है कि अगर सरकार ने इस योजना को बढ़-चढ़कर प्रेरित कर लांच किया तो इसे आमजन के हित को ध्यान में रखकर दाम कम करने पर विचार करना चाहिए।

Next Story