2020/bank_1.jpg

1 May से Bank के नियम से लेकर बदल जाएँगी ये सारी चीज़े, पढ़ ले जरूरी खबर नहीं तो होगी देर..

RewaRiyasat.Com
Shashank Dwivedi
30 Apr 2021

1 May से Bank के नियम से लेकर बदल जाएँगी ये सारी चीज़े, पढ़ ले जरूरी खबर नहीं तो होगी देर..

अप्रैल का महीने खत्म होने में सिर्फ कुछ ही समय बचा है। 1 May 2021 से आम जनता के लिए कई तरह के नए लागू हो जाएंगे तो मई आने से पहले आप इन नियमों के बारे में जरूर जान लें। इसमें बैंकिंग, गैस सिलेंडर, कोरोना वैक्सीनेशन से जुड़े कई तरह के नियम शामिल हैं, जिसका सीधा असर आम जनता की जेब पर पड़ेगा।

एक्सिस बैंक करने जा रहा ये बदलाव

एक्सिस बैंक (Axis Bank) ने 1 मई से बचत खाते में न्यूनतम बैलेंस रखने का नियम बदल दिया है। 1 मई से फ्री लिमिट के बाद एटीएम से कैश निकालने पर मौजूदा समय की तुलना में डबल चार्ज देना पड़ेगा। इसके अलावा भी बैंक ने अन्य सर्विसेज के लिए चार्ज पहले से बढ़ा दिया है।

18 साल से ऊपर वालों का होगा वैक्सीनेशन

 कोरोना महामारी के बढ़ते कहर के बीच 1 मई से टीकाकरण का तीसरा चरण शुरू होने वाला है। इस तीसरे चरण में 18 साल से ऊपर के सभी लोगों को वैसीन दी जाएगी। तीसरे चरण के वैसीन अभियान में सरकार ने कई नियम बदले है और कई नए नियम भी लाए हैं। बता दें इस बार सरकार ने ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया को जरूरी कर दिया है।

इरडा ने पॉलिसी की कवर राशि को दोगुना किया

आपको बता दें कोरोना की दूसरी लहर के बीच बीमा नियामक इरडा ने आरोग्य संजीवनी पॉलिसी की कवर राशि को दोगुना करने का निर्देश दिया है। बीमा कंपनियों को 1 मई तक 10 लाख रुपए तक की कवर वाली पॉलिसी पेश करना होगा। इसके अलावा बीते साल 1 अप्रैल से शुरू होने वाली आरोग्य संजीवनी स्टैंडर्ड पॉलिसी का ज्यादा से ज्यादा कवरेज सीमा 5 लाख रुपए तक ही था।

गैस सिलेंडर रेट बदलेंगे

सरकारी तेल कंपनियां हर महीने की पहली तारीख को गैस सिलेंडर के रेट्स में बदलाव करती हैं। 1 मई को भी गैस सिलेंडर की नई कीमतें जारी की जाएंगी। बता दें कीमतों में या तो फिर इजाफा किया जाता है या फिर कटौती की जाती है। ऐसे में 1 मई से सिलेंडर की कीमतों में बदलाव हो सकता है।

12 दिन बंद रहेंगे बैंक

आपको बता दें मई के महीने में बैंक कुद 12 दिन बंद रहने वाले हैं। हालांकि, इनमें से कुछ दिन ऐसी भी होंगे जब पूरे देश के बैंक बंद नहीं होंगे, बल्कि कुछ राज्यों में ही वह बंद रहेंगे।

SIGN UP FOR A NEWSLETTER