राष्ट्रीय

Free Smartphone Yojana 2023: बड़ा ऐलान! सभी को मिलेगा मुफ्त स्मार्टफोन, रजिस्ट्रेशन शुरू, जानें क्या होंगे मानदंड और दस्तावेज?

Free Smartphone Yojana 2023
x

Free Smartphone Yojana 2023

देश के कई राज्यों में विधानसभा चुनाव होने वाले है. ऐसे में राज्य सरकार के द्वारा जनता के लिए कई तरह की योजनाएं चलाई जा रही है.

Free Smartphone Yojana In Rajasthan 2023 | Free Smartphones To Women: देश के कई राज्यों में विधानसभा चुनाव होने वाले है. ऐसे में राज्य सरकार के द्वारा जनता के लिए कई तरह की योजनाएं चलाई जा रही है. राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के द्वारा महिलाओ को फ्री स्मार्टफोन देने का ऐलान किया गया था. रक्षाबंधन से पहले राज्य की सभी महिलाओं को फ्री स्मार्टफोन दिए जायेंगे. अशोक गहलोत की इस योजना का नाम इंदिरा गांधी मुफ्त स्मार्टफोन योजना 2023 (indira gandhi free smartphone scheme 2023) है। इस योजना के तहत प्रदेश की 1.35 करोड़ महिलाओं को स्मार्टफोन दिए जाएंगे.

Rajasthan Free Smartphone Yojana 2023 | Rajasthan Free Smartphone Scheme 2023

Free Smartphone Yojana को लेकर इस साल अप्रैल में गहलोत ने कहा था कि सरकार रक्षाबंधन (30 अगस्त) से चरणबद्ध तरीके से स्मार्टफोन देगी. उन्होंने कहा कि महिलाओं को स्मार्टफोन उपलब्ध कराने का मकसद उन्हें सशक्त बनाना है.

Indira Gandhi Free Smartphone Yojana 2023 Me Kaise Registration Kaise Kare | Rajasthan Free Smartphone Yojana Me Registration Kaise Kare

स्टेप 1: इंदिरा गांधी मुफ्त स्मार्टफोन योजना 2023 की आधिकारिक वेबसाइट rajasthan.gov.in पर जाएं.

स्टेप 2: आपको होमपेज पर 'इंदिरा गांधी मुफ्त स्मार्टफोन योजना 2023' का पता लगाना होगा और विकल्प का चयन करना होगा.

स्टेप 3: 'इंदिरा गांधी मुफ्त स्मार्टफोन योजना 2023' पर क्लिक करने के बाद, आपको एक नए पेज पर जाने के लिए कहा जाएगा, यह आपको अपना आधार कार्ड और अन्य विवरण दर्ज करना होगा. सभी विवरण दर्ज करें और फिर 'सबमिट' बटन पर क्लिक करें.

स्टेप 4: सबमिट बटन पर क्लिक करने के बाद इंदिरा गांधी मुफ्त स्मार्टफोन योजना 2023 के लिए आपकी पंजीकरण प्रक्रिया सफलतापूर्वक पूरी हो जाएगी. अपने आवेदन की स्थिति जांचने के लिए, आप 'पंजीकरण स्थिति' पर क्लिक कर सकते हैं और फिर अपना आधार कार्ड नंबर दर्ज कर सकते हैं.

Rajasthan Free Smartphone पात्रता मानदंड

-महिला राजस्थान की निवासी होनी चाहिए.

-आवेदन चिरंजीवी परिवार से जुड़ा होना चाहिए

-आवेदक की वार्षिक पारिवारिक आय 2.5 लाख रुपये से अधिक नहीं होनी चाहिए.

-आवेदक के परिवार के किसी सदस्य के पास सरकारी नौकरी नहीं होनी चाहिए.

Rajasthan Free Smartphone जरूरी दस्तावेज

-आधार कार्ड

-जन आधार कार्ड

-पासपोर्ट साइज फोटो

-राशनकार्ड

-आय प्रमाण पत्र


Next Story