राष्ट्रीय

Free Smartphone: महिलाओ को लेकर बड़ा अपडेट, 1.33 करोड़ महिलाओं को मुफ्त में मिलेगा फोन और हर महीना डेटा

Free Smartphone: महिलाओ को लेकर बड़ा अपडेट, 1.33 करोड़ महिलाओं को मुफ्त में मिलेगा फोन और हर महीना डेटा
x
Free Smartphone: महिलाओ को लेकर बड़ा अपडेट, 1.33 करोड़ महिलाओं को मुफ्त में मिलेगा फोन और हर महीना डेटा! Big update about women, 1.33 crore women will get free phone and data every month

Free Smartphone: बजट भाषण में किया गया वादा अब पूरा होने वाला है। आज फोन की आवश्यकता कितनी है शायद अब यह बताने की आवश्यकता नहीं है। इसी बात को ध्यान में रखते हुए राजस्थान सरकार (Government of Rajasthan) अपनी चिरंजीवी योजना (Chiranjeevi Scheme) से जुड़ी 33 लाख महिलाओं को स्मार्टफोन (Free Smartphone For Women) देने जा रही है। वह भी बिल्कुल मुफ्त। साथ ही मुफ्त में हर महीने 5 से 10 जीबी डाटा 3 वर्ष तक दिया जाएगा।

डिजिटल सेवा योजना के बारे में जाने महिलाएं

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत (Rajasthan Chief Minister Ashok Gehlot) का मानना है कि प्रदेश की डिस्टल सेवा योजना के बारे में जानकारी रखना हर प्रदेश की महिला का अधिकार है। इसके लिए महिलाओं के पास फोन का होना भी आवश्यक है। मुख्यमंत्री डिजिटल सेवा योजना (Chief Minister Digital Service Scheme) से महिलाओं को जोड़ने के लिए सरकार ने यह कदम उठाया है।

महीने से बटेगा फोन

इसके लिए सरकार की ओर से मार्च के शुरुआती महीने में स्मार्टफोन बांटने का कार्य भी शुरू हो जाएगा। मुफ्त वाला यह स्मार्टफोन प्रदेश सभी महिलाओं को दिया जाएगा जिनका नाम चिरंजीवी योजना में पहले से जुड़ा हुआ है। फोन के संबंध में बताया गया है कि यह पूरी तरह से मेड इन इंडिया स्मार्टफोन होगा।

इसके संबंध में जानकारी देते हुए बताया गया है कि यह फोन बहुत ही बेहतर ढंग से डिजाइन किया गया है। 5.5 इंच होगा। फोन में 2ळठ रैम और 32जीबी मेमोरी रहेगी। बात अगर पावर बैकअप की करे तो 32 साल एमएएच की बैटरी लगी रहेगी। फोन में 2 सिम लगेंगे तथा फोन का कैमरा 8 मेगापिक्सल का होगा।

लिस्ट में ऐसे चेक करें नाम

चिरंजीवी योजना (Chiranjeevi Scheme) के तहत आपका नाम मुक्त फोन में है या नहीं इसे देखने के लिए सबसे पहले चिरंजीवी योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। अपने रजिस्ट्रेशन की स्थिति देखें अपना जनाधार नंबर डाल कर देखें। इसके लिए जैसे ही आप सर्च बटन में क्लिक करेंगे आपको आपका नाम पूरी डिटेल प्राप्त होगी।

Next Story