राष्ट्रीय

Free Ration Update: फ्री राशन लेने वालो की बड़ी मुसीबत, खबर पढ़ खुल जाएगी बुद्धि

satna news
x
Free Ration Update: राशन कार्ड का इस्तेमाल देश के करोड़ो लोग रहे है. मुफ्त राशन का फायदा कई सालो से लोग उठा रहे है. सरकार की तरफ से फ्री मिल रहे राशन का उपयोग गरीब वर्ग और आर्थिक रूप से कमजोर लोग कर रहे है.

Ration Card Latest Update: राशन कार्ड का इस्तेमाल देश के करोड़ो लोग रहे है. मुफ्त राशन का फायदा कई सालो से लोग उठा रहे है. सरकार की तरफ से फ्री मिल रहे राशन का उपयोग गरीब वर्ग और आर्थिक रूप से कमजोर लोग कर रहे है. किसी वर्ग विशेष को राशन का लाभ नहीं मिलता। अपितु इस स्कीम का फायदा कोई भी वर्ग गरीब उठा सकता है. हाल ही में Free Ration लेने वालो को बड़ा झटका लगा है. बताया जा रहा है की कई ज‍िलों में अभी तक भारतीय खाद्य न‍िगम (FCI) की तरफ से चावल की आपूर्त‍ि नहीं की गई है. इससे कई ज‍िलों में अब तक राशन व‍ितरण नहीं हो सका है. प्रदेश की ज्‍यादातर राशन की दुकानों पर गेहूं, चीनी, चना, तेल और नमक ही पहुंच सका है.

अध‍िकार‍ियों ने बताया की अब धीरे-धीरे शहरो में चावल पहुंचना शुरू हो गया है. हां देरी की वजह के चलते थोड़ी गड़बड़ी हुई है. जून में भी इस तरह की समस्या का सामना करना पड़ा था. कार्डधारकों (Ration Card Holder) को एक यून‍िट में दो क‍िलो गेहूं, तीन क‍िलो चावल, एक क‍िलो चना, एक क‍िलो नमक और एक लीटर तेल द‍िया जाता है. जिनके पास अन्‍त्‍योदय कार्ड है उन्हें र‍ियायती दर पर तीन क‍िलो चीनी दी जाती है.


राशन की सप्लाई (Ration Supply) न होने के चलते आम जनता की हालत ख़राब है. वही कई समय से लोग राशन का इंतज़ार कर रहे है. भारतीय खाद्य न‍िगम के गोदाम में ऑड‍िट होने के कारण राश्‍न दुकानों पर चावल पहुंचने में देरी हो रही है. लगभग सभी जगहों पर राशन बंट चुका है, उम्‍मीद है क‍ि जल्‍द चावल पहुंचने के बाद बाकी जगाहिओं पर भी राशन व‍ितरण शुरू हो जाएगा.


Next Story