राष्ट्रीय

Free Ration Update 2022: मोदी सरकार का बड़ा अपडेट, अभी-अभी 80 करोड़ लोगो के लिए किया बड़ा ऐलान, 3 महीने और फ्री मिलेगा राशन, चेक करे फटाफट

Free Ration Update 2022
x

Free Ration Update 2022

PM Garib Kalyan Anna Yojana Update In Hindi: बुधवार को हुई कैबिनेट की बैठक में निर्णय लिया गया है कि इसे और 3 महीने के लिए बढ़ाया जाए.

PM Garib Kalyan Anna Yojana Update In Hindi: कोरोना महामारी के समय से शुरू की गई प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना (Prime Minister Garib Kalyan Yojana 2022) सितंबर के महीने में समाप्त हो रही थी। लेकिन बुधवार को हुई कैबिनेट की बैठक में निर्णय लिया गया है कि इसे और 3 महीने के लिए बढ़ाया जाए। अब गरीबों को मिलने वाला 5 किलो मुफ्त राशन का वितरण पूर्व की भांति दिसम्बर तक दिया जाएगा। सरकार ने यह निर्णय गरीबों की आर्थिक दशा तथा महंगाई को देखते हुए लिया है।

दिसंबर तक मिलेगा मुफ्त राशन

कैबिनेट से मंजूरी के बाद अब गरीबों को दिसंबर के महीने तक प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्ना योजना का लाभ मिलेगा। सरकार ने इसके लिए मंजूरी दे दी है। सितंबर में समाप्त हो रही इस इस योजन से गरीबों के बीच असमंजस की स्थिति थी। लेकिन सरकार की घोषणा के बाद अब स्पष्ट हो गया है कि हर गरीब को हर महीने मिलने वाला 5 किलो अनाज दिसंबर तक विधिवत वितरित किया जाएगा। यह सुविधा गरीबों को राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा कानून के तहत दी जा रही है।


कैबिनेट की बैठक के बाद कैबिनेट मंत्री अनुराग ठाकुर ने इस घोषणा की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि 30 सितंबर को यह योजना समाप्त हो रही थी। जिसे आप दिसंबर 2022 तक के लिए बढ़ा दिया क्या है।

महंगाई भत्ते में 4 फ़ीसदी की बढ़ोतरी

साथ ही कैबिनेट मंत्री अनुराग ठाकुर ने बताया कि सरकार कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 4 फ़ीसदी की बढ़ोतरी की है। यह निर्णय भी कैबिनेट की बैठक में लिया गया है। सरकार के इस फैसले से 50 लाख कर्मचारियों तथा 62 लाख पेंशनरों को लाभ मिलेगा।

45 हजार करोड़ आएगा खर्च

जानकारी के अनुसार प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्ना योजना (Prime Minister Garib Kalyan Anna Yojana) दिसंबर तक बढ़ाए जाने से सरकार को इस पर करीब 44700 करोड़ रुपए खर्च करने पड़ेंगे। ऐसी योजना का लाभ देश के करीब 80 करोड़ गरीब लोगों को मिलेगा। योजना के माध्यम से गरीब परिवार को 5 किलो गेहूं और चावल मुफ्त में दिया जा रहा है।

2020 से लागू है योजना

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्य योजना (Prime Minister Garib Kalyan Other Scheme) देश में अप्रैल 2020 में लागू की गई। इस योजना के माध्यम से गरीबों को 5 किलो का राशन दिया जा रहा है। कोरोना महामारी के दौरान जब पूरे देश में लॉक डाउन जैसी स्थिति उत्पन्न हुई। उस समय गरीबों के काम धंधे बंद हो गए। ऐसे में सरकार ने तय किया कि गरीब के घर का चूल्हा बंद न हो। देश के प्रधानमंत्री ने इस योजना की शुरुआत कर गरीबों को राशन उपलब्ध करवाने की दिशा मे बड़ा कदम उठाया था। जिसका लाभ अभी भी गरीब परिवारों को मिल रहा है।

Next Story