राष्ट्रीय

Free Ration Scheme Update 2022: फ्री राशन लेने वाले 80 करोड़ लोगो के लिए केंद्र सरकार ने की जारी किया जरूरी अपडेट, एक क्लिक कर जाने

Free Ration Scheme Update 2022
x

Free Ration Scheme Update 2022

Free Ration Card 2022: केन्द्र सरकार प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना को आगे बढ़ा सकती है और इसके लिए समीक्षा की जा रही है.

Ration Card Latest Update 2022: गरीब परिवारों का चूल्हा बराबर जल सके और कोई भी व्यक्ति भूखे पेट न रहे, जिसे लेकर केन्द्र और राज्य सरकरें तरह-तरह की योजनाएं चला रही है। तो वही केन्द्र सरकार प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना से पात्र लोगो को फ्री में राशन दे रही है। इस योजना को और आगे बढ़ाए जाने को लेकर सरकार फिर से विचार मंथन कर रही है।

2020 में लांच हुई थी योजना

कोरोना महामारी के दौर में केन्द्र सरकार ने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना की शुरूआत की थी। इस योजना के तहत पात्र लोगो को सरकार फ्री में राशन दे रही है और इस योजना से देश भर में तकरीबन 80 करोड़ लोगो को राशन सरकार से फ्रि में मिल रहा है।

6 महीने के लिए बढ़ाई गई थी डेट

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना की डेट लाइन मार्च माह में समाप्त हुई थी, लेकिन बढ़ती मंहगाई के चलते सरकार ने इसे 6 महीनों के लिए बढ़ा दिया था। वही अब 30 सिंतबर को गरीब कल्याण अन्न योजना की डेट सामाप्त हो रही है। जिसके चलते सरकार इस योजना को आगे बढ़ाने के लिए एक बार फिर समीक्षा कर रही हैं। माना जा रहा है कि जल्द ही सरकार प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना को लेकर निणर्य ले सकती है। सरकार अगर इससे आगे बढ़ाती है तो देश के 80 करोड़ लोगो को सीधे लाभ मिलगा।

दुनिया का सबसे बड़ा प्रोग्राम

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना दुनिया का सबसे बड़ा फूड सिक्योरिटी प्रोग्राम है, जिसमें सरकार के पास अनाज का भंडार है। खबरों के तहत सरकार ने हाल में स्टॉक पोजीशन की समीक्षा भी की थी, खबर है कि सरकार फ्री राशन स्कीम को सितंबर से आगे बढ़ा सकती है।

5 किलो प्रति व्यक्ति मिलता है आनाज

जानकारी के तहत प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत प्रति व्यक्ति 5 किलो आनाज सरकार दे रही है। यानि की एक परिवार में अगर 4 सदस्य है तो उसे 20 किलो अनाज फ्री में मिल रहा है।

ज्ञात हो कि राशन कार्ड धारकों के लिए सरकार द्वारा 35 किलो अनाज अत्योदय योजना के तहत दिया जाता है, जिसमें गेहू, चावल,नमक आदि 1 रूपये किलो के हिसाब से दिया जा रहा है।

Next Story