राष्ट्रीय

Free Ration 2022: 80 करोड़ लोगों के लिए बड़ी खुशखबरी, अगले 6 महीने तक फ्री मिलेगा राशन? जानिए कैसे!

Free Ration 2022: 80 करोड़ लोगों के लिए बड़ी खुशखबरी, अगले 6 महीने तक फ्री मिलेगा राशन? जानिए कैसे!
x
PMGKAY: प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के द्वारा 80 करोड़ से ज्यादा लोगो को राशन का लाभ मिल रहा है.

Modi Government Scheme In Hindi: प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के द्वारा 80 करोड़ से ज्यादा लोगो को राशन का लाभ मिल रहा है. बता दे की केंद्र सरकार तीन से छह महीने तक फ्री राशन देने की तैयारी कर रही है. गरीबों को मुफ्त राशन देने की प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना (Pradhan Mantri Garib Kalyan Anna Yojana- PMGKAY) को 30 सितंबर से आगे बढ़ाने का ऐलान कर सकती है.

CNBC TV18 ने सूत्रों के हवाले से बताया कि सरकार गरीबों को अगले 3-6 महीनों तक फ्री में 5 किलो राशन देने की योजना बना रही है। हालांकि, इससे सरकार को 10 बिलियन डाॅलर अधिक खर्च करना पड़ सकता है। यह राजकोषीय घाटे के लक्ष्य को पूरा करने के लिए चुनौतीपूर्ण बना सकता है। भारत ने अप्रैल 2020 से अपने मुफ्त भोजन कार्यक्रम 'प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना' पर लगभग 43 बिलियन डॉलर खर्च किए गए हैं। एक सरकारी अधिकारी के मुताबिक, छह महीने की बढ़ोतरी से सरकार को अतिरिक्त 800 अरब रुपये (10 अरब डॉलर) का नुकसान हो सकता है।

आपको बता दें कि हाल ही में खाद्य सचिव सुधांशु पांडेय ने कहा था कि पीएमजीकेएवाई को 30 सितंबर से आगे बढ़ाने के बारे में जल्द फैसला किया जाएगा। पीएमजीकेएवाई योजना पर पांडेय ने संवाददाताओं से कहा था, ''सरकार को फैसला करना है। ये बड़े सरकारी फैसले हैं ... सरकार इस पर फैसला करेगी।'' वह रोलर फ्लोर मिलर्स फेडरेशन ऑफ इंडिया की वार्षिक आम बैठक के मौके पर बोल रहे थे।

80 करोड़ लोग हैं जुड़ें

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना मार्च, 2020 में शुरू की गई थी। इसके तहत राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम (एनएफएसए) में शामिल लगभग 80 करोड़ लाभार्थियों को प्रति व्यक्ति प्रति माह पांच किलो खाद्यान्न मुफ्त दिया जा रहा है।

Next Story