राष्ट्रीय

Free LPG Cylinder: यदि आपके पास है राशन कार्ड तो फ्री में मिलेगा एलपीजी सिलेंडर

Ujjwala Yojana News
x
Free LPG Cylinder: राशन कार्ड गरीब वर्ग के लोगो के लिए खुदा का काम करता है. केंद्र और राज्य सरकार के द्वारा कई तरह की योजना जनता के लिए चलाई जा रही है.

Ration Card Download, Free LPG Cylinder: राशन कार्ड गरीब वर्ग के लोगो के लिए खुदा का काम करता है. केंद्र और राज्य सरकार के द्वारा कई तरह की योजना जनता के लिए चलाई जा रही है. Ration Card के जरिये सरकार आपको कई तरह की योजना दे रही है. हाल ही में राशन कार्ड धारकों को हर साल मुफ्त एलपीजी सिलेंडर (LPG Cylinder) देने की घोषणा की है. इस योजना के तहत पात्र व्यक्ति एक वर्ष में 3 गैस सिलेंडर फ्री (Free LPG Cylinder) में हासिल कर सकते हैं.

उत्तराखंड सरकार (Uttarakhand Government) ने घोषणा कर दी की हर साल अंत्योदय कार्डधारकों को तीन मुफ्त एलपीजी सिलेंडर देगी. मुफ्त एलपीजी गैस योजना का कुल 55 करोड़ रुपये का भार राज्य सरकार उठाएगी. इस फैसले से लाखों अंत्योदय कार्डधारक लाभान्वित होंगे. बता दें कि यह योजना उत्तराखंड सरकार के जरिए शुरू की गई है.

ये है शर्त

मुफ्त एलपीजी गैस सिलेंडर हासिल करने के लिए उत्तराखंड सरकार के जरिए निर्धारित कुछ शर्तों को पूरा करना अनिवार्य है. हर साल तीन एलपीजी सिलेंडर मुफ्त पाने की पात्रता कुछ इस प्रकार से है...

-लाभार्थी का उत्तराखंड का निवासी होना अनिवार्य है.

- साथ ही पात्र लाभार्थी अंत्योदय राशन कार्ड धारक होना चाहिए.

- अंत्योदय राशन कार्ड धारक को गैस कनेक्शन कार्ड से जोड़ना होगा.

ऐसे पाए सिलेंडर

अगर आप उत्तराखंड (Uttarakhand) सरकार के जरिए चलाई जा रही योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो आधार कार्ड अंत्योदय कार्ड से लिंक होना चाहिए. अगर दोनों लिंक नहीं है तो सरकार की मुफ्त गैस सिलेंडर की योजना से वंचित रह सकते हैं. राज्य सरकार ने अंत्योदय उपभोक्ता सूची की जिलेवार सूची तैयार कर स्थानीय गैस एजेंसियों को भेज दी है. इसलिए अंत्योदय कार्ड धारकों के राशन कार्ड धारकों को इसे अपने गैस कनेक्शन से जोड़ना होगा.

Next Story