राष्ट्रीय

Free Laptop Yojana Online Form 2023: गुड न्यूज़! फ्री मोबाइल के बाद अब फ्री लैपटॉप भी देगी सरकार, इस लिंक rajeduboard.rajasthan.gov.in में क्लिक करके करे आवेदन

Free Laptop Yojana Online Form 2023: गुड न्यूज़! फ्री मोबाइल के बाद अब फ्री लैपटॉप भी देगी सरकार, इस लिंक rajeduboard.rajasthan.gov.in में क्लिक करके करे आवेदन
x
Free Laptop Yojana Online Apply 2023: इन दिनों देश के कई राज्यों में विधानसभा चुनाव होने जा रहे है.

Free Laptop Yojana Online Apply 2023: इन दिनों देश के कई राज्यों में विधानसभा चुनाव होने जा रहे है. आगामी चुनावी को देखते हुए सरकार अपने प्रदेश की जनता के हित के लिए कई तरह की सरकारी योजनाएं चला रही है. केंद्र सरकार के अलावा राज्य सरकार भी प्रदेश के गरीब वर्ग और आर्थिक रूप से कमजोर लोगो के लिए फ्री योजनाए चला रही है. जैसा की आप जानते है की प्रदेश सरकार द्वारा फ्री मोबाइल योजना (Rajasthan Free Mobile Yojana 2023) के तहत प्रदेश की गरीब वर्ग की महिलाओ को फ्री में मोबाइल फ़ोन बांटे गए है. महिलाओं को फ्री में मोबाइल देने के बाद राजस्थान सरकार अब फ्री में लैपटॉप (Rajasthan Free Laptop Yojana 2023) देने की घोषणा कर दी है. इस योजना का लाभ प्रदेश के आर्थिक रूप से कमजोर लोगो को मिलेगा।

इन्हे पड़ती है लैपटॉप की जरूरत

प्रदेश में ऐसे कई लोग है जो टैलेंटेड होने के बावजूद कम आय के चलते डिजिटल प्लेटफॉर्म से दूर होते जा रहे है. सरकार का मानना है आज की बढ़ती तकनीकी के चलते हर व्यक्ति को डिजिटल तकनीक से जुड़ना बेहद जरूरी है. लैपटॉप की जरूरत खासकर 10वीं या 12वीं की परीक्षा पास कर चुके स्टूडेंस को पड़ती है. ऐसे में ऐसे लोगो के लिए जिनकी आमदनी कम है और पढाई में किसी भी तरह की कोई परेशानी न हो. शिक्षा में हमेशा बढ़ावा मिले. उनके लिए Free Laptop Yojana In Rajsthan शुरू की गई है. आज के लेख में हम आपको बताने जा रहे है की Rajasthan Free Laptop Yojana Ka Labh Kaise Milega, Rajasthan Free Laptop Yojana Me Kitna Paisa Milega, Rajasthan Free Laptop Kise Milega,Rajasthan Free Laptop Kaise Milega, Rajasthan Free Laptop Yojana Online Form 2023 Kaise Bhare आदि के बारे बताने जा रहे है.

Rajasthan Free Laptop Yojana Kya Hai

फ्री लैपटॉप योजना (Free Laptop Yojna) राजस्थान के अलावा कई राज्यों में चली जा रही है. इस योजना में पढाई करने वाले बच्चों को मुफ्त लैपटॉप देने का ऐलान सरकार द्वारा किया गया है. इस योजना का लाभ निम्न रूप से कमजोर छात्र और मेधावी छात्रों को दिया जाता है.बच्चों को आगे पढ़ने और आगे बढ़ने के लिए प्रोत्साहन करने के लिए Free Laptop Yojana 2023 In Rajasthan में शुरू की गई है. बच्चो को दिए जाने वाले लैपटॉप की कीमत 30 से 35 हजार रुपए के बीच बताई जा रही है.

Rajasthan Free Laptop Yojana List 2023

अजमेर, अलवर, बांसवाड़ा, बारां, बाड़मेड़, भरतपुर, बीकानेर, भीलवाड़ा, चित्तौड़गढ़, बूंदी, धौलपुर, चुरू, दौसा, हनुमानगढ़, जैसलमेर, जयपुर, डूंगरपुर, जालोर, झुंझनू, जोधपुर, झालावाड़, करोली, कोटा, नागौर, पाली, उदयपुर, टोंक, श्री गंगानगर, सिरोही, सीकर, सवाई माधोपुर, राजसमंद, प्रतापगढ़ जिलों के सभी सरकारी स्कूलों के बच्चों को राजस्थान फी लैपटॉप योजना का लाभ मिलेगा.

Rajasthan Free Laptop Yojana Eligibilty

-8वीं, 10वीं और 12वीं पास बच्चो को फ्री लैपटॉप मिलेगा.

-फ्री लैपटॉप के साथ पढाई के लिए सरकार द्वारा स्कॉलरशिप भी दी जाता है.

-लैपटॉप योजना का लाभ केवल राजस्थान के स्टूडेंस को मिलेगा.

-बच्चो को स्कूल से पासआउट होना चाहिए.

-Free Laptop Yojana का लाभ 8वीं, 10वीं और 12वीं कक्षा में 75% से ज्यादा अंक पाने वाले छात्रों को मिलेगा.

-लाभ लेने वाले छात्रों के पेरेंट्स सरकारी नौकरी में नहीं होने चाहिए।

-सालाना आय 1 लाख रूपए से कम होनी चाहिए.

-मेधावी छात्राओं में लड़कियों को इसका लाभ दिया जाएगा.

जरूरी दस्तावेज

  1. जन आधार कार्ड
  2. आधार कार्ड
  3. आधार से जुड़ा हुआ मोबाइल नंबर
  4. विगत कक्षा का मार्कशीट
  5. निवास प्रमाण पत्र
  6. आय प्रमाण पत्र
  7. बैंक पासबुक की छायाप्रति
  8. पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ

Rajasthan Free Laptop Yojana Online Apply 2023 Process

-राजस्थान शिक्षा विभाग के ऑफिशियल वेबसाइट पर आवेदन लिए जा रहे हैं.

-मेधावी स्टूडेंट्स को 60 हजार रुपए सालाना छात्रवृत्ति दी जाती है.

-राजस्थान शिक्षा विभाग के ऑफिशियल साइट के इस लिंक http://rajeduboard.rajasthan.gov.in/ में जाकर आवेदन भरे.


Next Story