राष्ट्रीय

Free Laptop Yojana 2023: अच्छे नंबर से 10वीं और 12वीं पास करने वाले युवाओं को सरकार देगी फ्री लैपटॉप, जाने कैसे करें आवेदन

Free Laptop Yojana 2023
x
Uttar Pradesh Free Laptop Yojana 2023: उत्तर प्रदेश सरकार अपने यहां के प्रतिभावान छात्रों को शिक्षा के प्रति प्रेरित करने के उद्देश्य फ्री लैपटॉप देने जा रही है।

Uttar Pradesh Free Laptop Yojana 2023 In Hindi: उत्तर प्रदेश सरकार (Uttar Pradesh Government) अपने यहां के प्रतिभावान छात्रों को शिक्षा के प्रति प्रेरित करने के उद्देश्य फ्री लैपटॉप देने जा रही है। सरकार का कहना है कि उत्तर प्रदेश के जो नौजवान 10वीं और 12वीं की परीक्षा में अव्वल आएंगे उन्हें फ्री लैपटॉप देगी। वैसे तो उत्तर प्रदेश सरकार अपने यहां के युवाओं के लिए कई तरह की प्रोत्साहन करने वाली योजनाएं संचालित करती है लेकिन फ्री लैपटॉप योजना सभी योजनाओं से बढ़कर और खास है।

क्या है फ्री लैपटॉप योजना

उत्तर प्रदेश सरकार सभी मेधावी विद्यार्थियों को 10वीं और 12वीं में अच्छे अंक लाने पर फ्री लैपटॉप देगी। बताया गया है कि इसके लिए 1 जीबी डाटा भी फ्री में दिया जाएगा। सरकार की इस योजना से प्रदेश के मेधावी छात्र प्रोत्साहित होकर आगे की पढ़ाई बेहतर ढंग से कर पाएंगे। साथ ही देश और प्रदेश का नाम रोशन करेंगे।

किसे मिलेगा योजना का लाभ और कैसे

इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदन कर्ता का उत्तर प्रदेश का निवासी होना चाहिए। साथ में वह 10वीं और 12वीं की कक्षा में अच्छे अंको से उत्तीर्ण हुआ हो। फ्री लैपटॉप योजना का लाभ आईटीआई पॉलिटेक्निक में मैरिट में आने वाले विद्यार्थियों को भी दिया जाएगा।

बताया गया है कि इस योजना का लाभ लेने के लिए आवश्यक दस्तावेजों के रूप में दसवीं और बारहवीं की मार्कशीट, आधार कार्ड, निवास प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र तथा पासपोर्ट साइज के फोटो की आवश्यकता होगी। आवेदक चाहे तो ऑनलाइन माध्यम से भी आवेदन कर सकते हैं।

Next Story