राष्ट्रीय

Free Laptop Tablet Yojana 2022: फ्री लैपटॉप चाहिए तो जल्दी से भरे ये फॉर्म?

Free Laptop Tablet Yojana
x

Free Laptop Tablet Yojana

Free Laptop Tablet Yojana: उत्तर प्रदेश में शिक्षा का स्तर और अधिक मजबूत करने के उद्देश्य से कई योजनाएं संचालित की जा रही हैं.

Free Laptop Tablet Yojana 2022: उत्तर प्रदेश में शिक्षा का स्तर और अधिक मजबूत करने के उद्देश्य से कई योजनाएं संचालित की जा रही हैं। उन्हें संचालित योजनाओं में से एक है फ्री लैपटॉप योजना। इस योजना के माध्यम से उत्तर प्रदेश के प्रतिभावान छात्रों को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा लैपटॉप दिया जा रहा है। लैपटॉप देने का मुख्य उद्देश्य डिजिटल टेक्नोलॉजी के माध्यम से छात्रों को उनके विषय के बारे में परिचित करवाना है। आज लैपटॉप के माध्यम से छात्र आसान और सहज शिक्षा प्राप्त कर सकते हैं।

क्या है फ्री लैपटॉप योजना UP Free Laptop Scheme

उत्तर प्रदेश सरकार 10वीं और 12वीं की परीक्षा अच्छे अंको से पास होने वाले प्रतिभावान छात्रों को लैपटॉप और टेबलेट दे रही है। उत्तर प्रदेश सरकार का उद्देश्य है कि अगले 5 वर्ष में प्रदेश के करीब दो करोड़ युवाओं को डिजिटल उपकरण उपलब्ध कराए जाएंगे।

किसे मिलेगा योजना का लाभ UP Free Laptop Scheme

इस योजना के माध्यम से उत्तर प्रदेश के दसवीं और बारहवीं पास छात्रों को फ्री लैपटॉप दिया जा रहा है। वर्ष 2020 के अंतर्गत उत्तर प्रदेश सरकार 1800 करोड़ रुपए का बजट फ्री लैपटॉप योजना के लिए निर्धारित किया है। योजना का लाभ पाने के लिए छात्रों को रजिस्ट्रेशन करवाना होगा। इसके लिए आवश्यक है की छात्र कम से कम 65 से 70 परसेंट के बीच अंक अर्जित किए हो।

इस योजना में टेक्निकल शिक्षा प्राप्त करने वाले छात्रों को भी लाभ दिया जा रहा है। बताया गया है कि पॉलिटेक्निक एवं आईटीआई करने वाले छात्रों को भी इस योजना में शामिल किया जाएगा। सरकार की इस योजना से जहां उत्तीर्ण छात्र लाभान्वित होंगे तो वहीं नवमी और ग्यारहवीं की तैयारी में लगे छात्र योजना की जानकारी होने पर प्रोत्साहित होकर अच्छे अंक अर्जित करेंगे। इससे प्रदेश के शिक्षा स्तर में अभूतपूर्व सुधार होगा।

रजिस्ट्रेशन के लिए आवश्यक दस्तावेज up free laptop scheme online registration official website

लैपटॉप योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए छात्रों को रजिस्ट्रेशन करवाना होगा। रजिस्ट्रेशन करवाने के लिए निवास प्रमाण पत्र आधार कार्ड 10वीं तथा 12वीं की मार्कशीट, बैंक अकाउंट डिटेल, समग्र आईडी, मोबाइल नंबर और पासपोर्ट साइज की एक फोटो आवश्यक है।

रजिस्ट्रेशन करवाने के लिए सबसे पहले फ्री लैपटॉप योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। वहां होम पेज पर फ्री लैपटॉप योजना की लिंक पर क्लिक कर दें। इसके पश्चात अप्लाई नाऊ पर क्लिक करें और पंजीयन फार्म खुलने के बाद पूरी जानकारी नाम पता दस्तावेज भरकर सबमिट कर दें।

Next Story