राष्ट्रीय

Free Gas Cylinder Latest Update 2022: खुशखबरी! सरकार ने की दीवाली में फ्री गैस सिलेंडर देने की घोषणा, फटाफट कर ले ये काम

Free Gas Cylinder Latest Update 2022: खुशखबरी! सरकार ने की दीवाली में फ्री गैस सिलेंडर देने की घोषणा, फटाफट कर ले ये काम
x
Free Gas Cylinder: गरीबों के मदद के लिए सरकार तरह तरह से प्रयास कर रही है.

Free Gas Cylinder Update In Hindi: गरीबों के मदद के लिए सरकार तरह तरह से प्रयास कर रही है। प्रयास की इसी दिशा में त्योहारी सीजन को देखते हुए सरकार ने निर्णय लिया है कि गरीबों को मुफ्त में सिलेंडर दिया जाए। अगर गरीबों को इसका लाभ लेना है तो वह अपना अंत्योदय राशन कार्ड खोजकर रख लें। क्योंकि जिन गरीबों के पास अंत्योदय राशन कार्ड है उन्हें ही इस योजना का लाभ दिया जाएगा। मतलब अंत्योदय राशन कार्ड धारकों को ही मुफ्त में गैस सिलेंडर प्राप्त होंगे।

कैसे लें योजना का लाभ

मुफ्त गैस सिलेंडर प्राप्त करने के लिए अंत्योदय कार्ड का होना आवश्यक है। साथ ही यह योजना उत्तराखंड सरकार द्वारा दी जा रही है। उत्तराखंड सरकार अपने प्रदेश के लोगों को राहत पहुंचाने के दृष्टिकोण से यह सुविधा दे रही है।

क्या है नियम

फ्री गैस सिलेंडर प्राप्त करने के लिए उत्तराखंड सरकार ने कुछ नियम निर्धारित किए हैं। जो भी इन नियमों को पूरा करेगा उन्हें ही गैस सिलेंडर प्राप्त होगा। इसके लिए बताया गया है कि अंतोदय राशन कार्ड होना चाहिए। बिना कार्ड के लाभ नहीं मिल पाएगा।

बताया गया है कि अंत्योदय राशन कार्डधारक जैसे ही अपना कार्ड दिखाकर गैस सिलेंडर बुक करेंगे उन्हें कोई पैसा नहीं देना पड़ेगा। क्योंकि सिस्टम में व्यवस्था की गई है जैसे ही अंत्योदय राशन कार्ड धारक का सिलेंडर के लिए बुकिंग होगी वह अपने आप फ्री दर्शाने लगेगा।

अगर किसी के द्वारा अंत्योदय राशन कार्ड होने के बाद भी पैसे की मांग की जाती है तो जिला अधिकारी से इसकी शिकायत करें। पात्र अंत्योदय राशन कार्ड धारकों को राज्य सरकार द्वारा यह सुविधा प्रदान की गई है यह सुविधा देने से कोई मना नहीं कर सकता।

वर्ष भर में मिलेंगे 3 सिलेंडर

फ्री गैस सिलेंडर योजना का लाभ वर्ष भर में तीन बार अंत्योदय कार्ड धारकों को मिलेगा।

इसके लिए पहला सिलेंडर अप्रैल से जुलाई के बीच।

दूसरा एलपीजी गैस सिलेंडर अगस्त से नवंबर के बीच।

तीसरा एलपीजी गैस सिलेंडर दिसंबर से मार्च के बीच दिया जाएगा।

Next Story