राष्ट्रीय

Free Booster Doze For 18Plus: 15 जुलाई से सरकारी अस्पतालों में 18प्लस को मिलने लगेगी फ्री बूस्टर डोज़

Free Booster Doze For 18Plus: 15 जुलाई से सरकारी अस्पतालों में 18प्लस को मिलने लगेगी फ्री बूस्टर डोज़
x
Free Booster Doze For 18+: 18 से अधिक उम्र वालों को 15 जुलाई से अगले 75 दिनों के लिए फ्री में बूस्टर डोज मिलेगी

Free Booster Doze For 18+: भारत में अब 18 या इससे अधिक उम्र के सभी लोगों को फ्री में कोविड वैक्सीन का फ्री बूस्टर डोज मिलने लगेगा, 15 जुलाई से अगले 75 दिनों के लिए मुफ्त में बूस्टर डोज मिलेगा, इसके बाद फिर से पैसे देकर Booster Doze लगवाना पड़ेगा। गौरतलब है कि भारत सरकार ने सभी लोगों को 2 डोज मुफ्त में लगवाई हैं जबकि बुजुर्गों और फ्रंट लाइन वर्कर्स को मुफ्त में बूस्टर डोज़ भी मिला है, मगर अन्य लोगों के लिए बूस्टर डोज़ फ्री नहीं था, इसी लिए ज़्यादातर लोग बूस्टर डोज से वंचित रह गए थे. सरकार ने अब सभी को Free Booster Doze देने का एलान किया है.

बढ़ रहे हैं मामले

देश में एक बार फिर से कोरोना का दायरा बढ़ने लगा है, 3 साल बीत गए हैं लेकिन महामारी पीछा नहीं छोड़ रही है. मंगलवार को पूरे देश में 16,107 नए केस दर्ज हुए हैं, जबकि सोमवार को नए मामले सिर्फ 5,392 थे. एक दिन के अंदर मरीजों की संख्या दोगुनी से अधिक बढ़ गई है. इस दौरान मरने वालों की संख्या 45 हो गई है। भारत में टोटल एक्टिव मरीजों की बात करें तो यह आंकड़ा 130,589 है जबकि ठीक होने वालों की संख्या 15,070 है.

फ्री में मिलेगी बूस्टर डोज

सरकार ने फ्री बूस्टर डोज 60 साल के अधिक उम्र के लोगों को लगाई जा रही थी, इस उम्र से कम के लोगों को पैसे देकर बूस्टर डोज लगवाना पड़ रहा था, यही वजह है कि जनता ने पैसे देकर वैक्सीन लगवाने में दिलचस्पी नहीं दिखाई और सरकार को बढ़ते कोरोना मामलों ने चिंता में डाल दिया, लिहाजा सरकार को सभी के लिए बूस्टर डोज मुफ्त में देने का एलान करना पड़ा.

15 जुलाई से सरकारी अस्पतालों में फ्री बूस्टर डोज़ मिलना शुरू हो जाएगा, लेकिन यह सिर्फ 75 दिनों के लिए रहेगा, इसके बाद भी फ्री में बूस्टर डोज मिलेगा या नहीं यह सरकार आगे तय करेगी।

Next Story