राष्ट्रीय

हौसलें को सलामः मां-बेटे ने एक साथ पास की परीक्षा, अब दोनों बनेंगे बड़े ऑफिसर

हौसलें को सलामः मां-बेटे ने एक साथ पास की परीक्षा, अब दोनों बनेंगे बड़े ऑफिसर
x
Mother-son passed exam together: केरल के मलप्पुरम में मां और बेटे ने एक साथ लोक सेवा आयोग की परीक्षा को पास करके अफसर बन गए हैं।

Mother-Son Crack Exam Together: कहतें है हौसलें को ही पंख लगते है और ऐसा ही एक मामला केरल के मलप्पुरम से सामने आया है। जहाँ मां और बेटा एक साथ लोक सेवा आयोग की परीक्षा को पास करके अफसर पद पर चयनित हो गए है। शायद इस तरह का यह पहला मामला होगा कि 42 वर्षीय मां और उसका 24 वर्षीय पुत्र ने एक साथ परीक्षा पास की और अब एक साथ बड़े अफसर बनने जा रहे हैं।

बेटा पढ़े इस लिए मां ने की पढ़ाई

42 साल की बिंदू का कहना है कि जब बेटा विवेक दसवीं कक्षा में था, तब उसे पढ़ाने और प्रोत्साहित करने के लिए उन्होंने भी किताबें पढ़ना शुरू किया था। इसी दौरान उन्हें केरल लोक सेवा आयोग (Kerala Public Service Commission) की परीक्षा की तैयारी करने की प्रेरणा मिली और वह भी तैयारी में लगी रहीं।

आंगनबॉडी टीचर से बनी अफसर

जानकारी के तहत बिंदु पेशे से आंगनबाड़ी शिक्षिका हैं. बिंदू ने मीडिया को बताया कि उन्होंने 'लास्ट ग्रेड सर्वेंट' परीक्षा पास की है, जिसमें उनकी 92वीं रैंक आई है. जबकि उनका 24 साल का बेटा दूसरी पोस्ट पर चयनित हुआ है, बिंदू ने कहा आगे चलकर उन्होंने कोचिंग में पढ़ाई शुरू की. बेटे का ग्रेजुएशन होने के बाद मां ने अपने बेटे विवेक का दाखिला उसी कोचिंग में करवा दिया. उसके बाद कड़ी मेहनत से जो नतीजा निकला वो सबके सामने है।

बेटे और टीचरों ने किया प्रोत्साहित

ऑफिसर पद पर चयनित बिंदू ने कहना है कि चौथे प्रयास में उन्हे यह सफलता मिली है। उन्होने बताया कि पीएससी परीक्षा पास करने की मुहिम में कोचिंग सेंटर के उनके शिक्षकों, उनके दोस्तों और उनके बेटे की भी भूमिका रही क्योंकि सभी ने उन्हें प्रोत्साहित किया। बेटे विवेक का कहना था कि पढ़ाई उन्होने अपने-अपने हिसाब से की, लेकिन कुछ विषयों पर डिस्कशन जरूर करते थे, जबकि उसकी मां हमेशा पढ़ाई नहीं करती हैं. वह समय मिलने पर और आंगनबाड़ी की ड्यूटी से लौटने के बाद ही पढ़ाई करती हैं।

Next Story