राष्ट्रीय

Airport के लिए इन 14 गांव की 2053 हेक्टेयर जमीन का होगा अधिग्रहण, किसान बनेगे करोड़पति, फटाफट देखे कही आपके गांव का नाम तो नहीं....

Jewar Airport
x

Jewar Airport

Airport Latest News: इंटरनेशनल एयरपोर्ट बनाया जाएगा इसके लिए चार चरण निर्धारित किए गए हैं।

Jewar Airport: ग्रेटर नोएडा जेवर नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट बनाया जाएगा इसके लिए चार चरण निर्धारित किए गए हैं। प्रथम चरण काम लगभग पूरा हो गया है। इसके साथ ही दूसरे तीसरे और चौथे चरण की तैयारी भी हो चुकी है। इस एयरपोर्ट के लिए जमीन का अधिग्रहण भी किया जाएगा। ज्ञात हो कि 14 गांव की 2053 हेक्टेयर जमीन का अधिग्रहण किया जाएगा। किसानों को करीबन जमीन अधिग्रहण के बदले 15 हजार करोड़ रुपए का भुगतान किया जाएगा।

नोटीफिकेशन जारी, 4 चरणों में होगा भू अधिग्रहण

मिली जानकारी के अनुसार जेवर में बन रहे नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट (Noida International Airport) के लिए जमीन अधिग्रहण के लिए नोटिफिकेशन जारी हो चुका है। उत्तर प्रदेश सरकार ने इस संबंध में कहा है कि एयरपोर्ट निर्माण का कार्य निर्धारित समय पर पूरा हो इसके लिए प्रयास किए जा रहे हैं। बताया गया है कि एयरपोर्ट निर्माण के लिए जिस भूमि का अधिग्रहण होना है उसके लिए रूपरेखा निर्धारित कर ली गई है।

बताया गया है कि भू अधिग्रहण का काम 4 चरणों में पूरा किया जाना था। पहले चरण में 1334 हेक्टेयर और दूसरे चरण में 1365 हेक्टेयर जमीन का अधिग्रहण किया जा चुका है। अब, तीसरे और चौथे चरण के लिए एक साथ भू अधिग्रहण किया जायेगा। बताया गया है कि तीसरे एवं चौथे चरण में करीबन 2053 हेक्टेयर जमीन अधिग्रहित की जाएगी।

अभी तीसरे एवं चौथे चरण में अधिग्रहित होने वाली 2053 हेक्टेयर जमीन मे 165 हेक्टेयर जमीन सरकारी है। इसके अलावा 1888 हेक्टेयर जमीन किसानों से अधिग्रहित की जाएगी।

जिन 14 गांव की जमीन अधिग्रहित की जानी है उसमें नीमका-बांगर, साबौता मुस्तफाबाद, अहमदपुर चौरौली, शाहजहांपुर, ख्वाजपुर, रामनेर, किशोरपुर, बनवारीबास, पारोही, मुकीमपुर सिवारा, जेवर, दयानतपुर, बंकापुर और रोही।

Next Story