राष्ट्रीय

Fixed Deposits News: रुपयों की जरूरत पर एफडी तुड़वाना घाटे का सौदा, जानें कैसे

Sanjay Patel
25 Nov 2022 9:21 AM GMT
Fixed Deposits News: रुपयों की जरूरत पर एफडी तुड़वाना घाटे का सौदा, जानें कैसे
x

Fixed Deposits News: यदि आप रुपयों की जरूरत पड़ने पर अपनी फिक्स डिपॉजिट (एफडी) तुड़वाने का मन बना रहे हैं तो यह आपके लिए घाटे का सौदा होगा। मेच्योरिटी से पहले एफडी तुड़वाने पर ब्याज कम मिलने के साथ ही आपको पेनल्टी भी चुकानी होगी। इस पर आपको उस दर से जिस पर आपने फिक्स डिपॉजिट की है वह ब्याज नहीं मिलेगा। एसबीआई सूत्रों की मानें तो यदि आप मेच्योरिटी से पहले एफडी तुड़वाते हैं तो आपको एफडी पर जो ब्याज मिलना चाहिए उससे 1 प्रतिशत तक कम ब्याज मिलेगा। जिससे आपका नुकसान होगा।

एफडी तुड़वाने पर कितनी लगती है पेनल्टी?

एसबीआई की गाइड लाइन के अनुसार यदि कोई व्यक्ति 5 लाख से ज्यादा और एक करोड़ रुपए से कम की एफडी कराता है और उसे मेच्योरिटी से पहले से ही तुड़वाना चाहता है तो उसकी एफडी पर 1 प्रतिशत पेनल्टी समय से पहले ब्रेक करने पर देनी पड़ती है। यदि कोई 5 लाख तक फिक्स डिपॉजिट कराता है तो उसे समय से पहले ब्रेक करने पर 0.5 प्रतिशत पेनल्टी चुकानी होगी। यदि आपने 1 लाख रुपए की एफडी एक वर्ष के लिए 6 प्रतिशत दर से कराई है किंतु आवश्यकता पड़ने पर यदि आप उसे समय से पहले तुड़वा रहे हैं तो आपकी एफडी पर 6 प्रतिशत की दर से ब्याज नहीं दिया जाएगा। ऐसा करने पर ब्याज दर घटाकर आपको 5 प्रतिशत की दर से देय होगा।

एफडी पर कैसे लें लोन?

यदि आपको पैसों की अत्यंत आवश्यकता है और अपने एफडी करा रखी है तो चिंता करने की जरूरत नहीं है। आपको अपनी एफडी तुड़वाने की जरूरत नहीं। आप अपनी एफडी से बैंक के माध्यम से लोन ले सकते हैं। एफडी के माध्यम से उसकी वैल्यू का 90 प्रतिशत तक आपको लोन मिल सकता है। यदि आपकी एफडी की कीमत 1.5 लाख रुपए है तो आपको 1 लाख 35 हजार रुपए तक लोन प्राप्त हो सकता है। किंतु इसमें आपको फिक्स्ड डिपॉजिट पर मिलने वाले ब्याज से 1-2 प्रतिशत ज्यादा ब्याज चुकाना पड़ेगा।

Next Story