राष्ट्रीय

Fitment Factor Hike 2023: कर्मचारियों को बड़ी सौगात! March 2023 में Salary होगी ₹90000

Fitment Factor Hike 2023
x

Fitment Factor Hike 2023

Fitment Factor Latest News 2023: केंद्र सरकार अपने कर्मचारियों को नए वर्ष में कई तोहफे दे सकती है।

Employees Salary Hike 2023: केंद्र सरकार अपने कर्मचारियों को नए वर्ष में कई तोहफे दे सकती है। लेकिन इसके लिए थोड़ा इंतजार करना पड़ सकता है। बताया जा रहा है कि होली के पहले या फिर बाद में मार्च के महीने में सैलरी में बडा इजाफा हेगा। केन्द्र सरकार महंगाई भत्ते में इजाफा कर सकती है।

महंगाई का आंकड़ा 132.5 अंक पर 7th pay commission employees salary hike

श्रम मंत्रालय के अनुसार नवंबर 2022 में इकट्ठे किए गए आंकड़े के अनुसार महंगाई 132.5 अंक पर है। अभी दिसंबर महीने का आंकड़ा 31 जनवरी तक आएगा। अगर दिसंबर के आंकड़े में महंगाई स्थिर रहती है तो 3 प्रतिशत महंगाई दर बढ़ना तय है। लेकिन अगर महंगाई दर फिर बढ़ोतरी दर्ज की जाती है तो 3 प्रतिशत से ज्यादा डीए में बढ़ोतरी हो सकती है। वर्तमान समय में कर्मचारियों को 38 प्रतिशत की दर से डीए का भुगतान हो रहा है। लेकिन बहुत जल्दी यह बढ़कर 41 प्रतिशत हो जाएगा।

बढ जाएगा वेतन 7th pay commission pay matrix

माना जा रहा है कि 3 प्रतिशत डीए में बढ़ोतरी होने पर कर्मचारियों की सैलरी में इजाफा होना तय है। बताया जा रहा है कि अगर कर्मचारी की बेसिक सैलरी 30 हजार रुपए है तो उसमें 900 रुपए का इजाफा होगा। एनुअल बेसिक पर उसकी ग्रॉस सैलेरी 7500 रुपए महीने का इजाफा होगा। ऐसे में 2.5 लाख रुपए महीना बेसिक सैलरी है तो सालाना डीए 90 हजार रुपए होगा।

क्यों दीया जाता है डीए

डीए यानी कि डियरनेस अलाउंस सरकारी, पेंशन धारी तथा पब्लिक सेक्टर में काम करने वाले कर्मचारियों को दिया जाता है। डीए भुगतान का मुख्य उद्देश्य बढ़ती महंगाई में कर्मचारियों को अपने जीवन यापन में परेशानी न हो। साथ में सरकार हर 6 महीने में मतलब जनवरी और जुलाई में आंकड़े इकट्ठे कर डीए मे बदलाव किए जाते हैं।

नहीं मिला 18 महीने का डीए

कोरोना के समय केंद्रीय कर्मचारियों को डीए का भुगतान नहीं किया गया था। इस तरह कुल मिलाकर 18 महीने का डीए शेष है। कर्मचारियों को आशा थी कि कोरोना के बाद हालात सामान्य होने पर सरकार डीए का भुगतान करेगी। लेकिन केंद्र सरकार ने साफ मना कर दिया। अनुमान लगाया जा रहा है कि अगले वित्तीय वर्ष में एचबीए पर ब्याज दर बढ़ सकती है। हालांकि इसके लिए अभी तक सरकार ने कोई भी आधिकारिक घोषणा नहीं की है।

Next Story