राष्ट्रीय

Good News: किसानों की लग गई लॉटरी, इस राज्य सरकार ने की बोनस देने की घोषणा

punjab government
x
पंजाब सरकार गेहूं के हुए नुकसान को ध्यान में रखते हुए किसानों को सहयोग करने जा रही है।

किसानों को हर संभव सहायता देने के लिए देश के राज्यों की सरकार आगे आ रही है। इसी क्रम में पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने गेहूं के हुए नुकसान को ध्यान में रखते हुए किसानों को सहयोग करने का फैसला लिया है। इसके लिए सीएम भगवंत मान ने घोषणा की है कि गेहूं के हुए नुकसान की भरपाई तो नहीं की जा सकती लेकिन सहयोग अवश्य किया जा सकता है। अब के तहत ही 500 रुपए प्रति कुंटल गेहूं पर बोनस दिया जाएगा।

कई फैसलों की खरीदी एमएसपी पर

पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने जहां गेहूं पर 500 रुपए बोनस देने की घोषणा की है। वहीं उन्होंने कहा है कि अब मूंग, मक्का, बासमती धान एमएसपी पर खरीदने का आश्वासन दिया है। वर्तमान समय में गेहूं एमएसपी पर 2015 रुपए मैं भी कर रहा है। लेकिन वर्ष 2022 में भी कीमत ज्यादा है।

बैठक में लिया गया निर्णय

जानकारी के अनुसार किसान संगठनों के प्रतिनिधियों के साथ मुख्यमंत्री भगवंत मान की बैठक हुई। बैठक में मुख्यमंत्री ने उपस्थित किसान संगठनों से राज्य सरकार को सम्मान बिजली उपलब्ध कराने के सुझाव मांगे। साथ ही मुख्यमंत्री ने कहा धान की बुवाई के समय मौसम के दौरान पीक लोड से बचने में मदद मिलेगी। बिजली की समस्या से मुक्ति पाने के लिए जहां किसान संगठनों से ने सुझाव दिए वही भगवंत मान ने उन्हें स्वीकार करने के लिए कहा।

नहरों की तत्काल करे सफाई

सीएम भगवंत मान ने बैठक के दौरान नहरो की सफाई तथा जल चैनलों के सुधार का काम तेज से शुरू करने के लिए कहा है। उन्होंने कहा की इस व्यवस्था के लागू हो जाने से नहर का पानी टेल तक सुचारू रूप से प्रवाहित होगा। जिससे नहर के अंतिम छोर में पानी का इंतजार कर रहे किसान को भी लाभ मिल सके।

Next Story