राष्ट्रीय

Faridabad Latest News: चमत्कार! 30 साल बाद फिर झर-झर बहने लगा ये झरना, देखने के लिए उमड़ी भीड़

Faridabad Latest News: चमत्कार! 30 साल बाद फिर झर-झर बहने लगा ये झरना, देखने के लिए उमड़ी भीड़
x

waterfall of mohabbatabad

अरावली पर्वत की खूबसूरत वादियों के मध्य मोहबताबाद गांव (Mohabbatabad Village) इस समय चर्चाओं में है।

Faridabad Latest News: अरावली पर्वत की खूबसूरत वादियों के मध्य मोहबताबाद गांव (Mohabbatabad Village) इस समय चर्चाओं में है। यह झरना हरियाणा (Haryana) जिले के फरीदाबाद में स्थित है जो अरावली पर्वतमाला से जुड़ा हुआ है। खनन और कम बारिश के होने के चलते इसका प्राकृतिक स्रोत 30 साल पहले सूख गया था.

इन दिनों एक झरना चर्चा का विषय बना हुआ है और चर्चा भी कुछ खास वजहों से है। यह झरना तीस साल बाद अचानक बहने लगा और इस सूखे झरने से पानी निकलने लगा। कहा जाता है कि जब पांडवों ने इंद्रप्रस्थ शहर बसाया था तो जर्जर और वीरान अरावली पर्वत पर अनेकों झरनों को अपने तप से प्रकट किया था।

जिस गुफा में मुनिवर तपस्या करते थे, वह गुफा आज भी है और उनकी मूर्ति भी वहां स्थापित है जिसकी लोग पूजा करते हैं, उसी गुफा में एक बहुत विशाल शिला है, जो बिना किसी सहारे के रुकी हुई है। यह भी इस स्थान के आकर्षण का केंद्र है।

स्थानीय लोगों का कहना है कि यह स्थान उदयालक मुनि की तपोभूमि भी है जिस गुफा में वे तपस्या करते थे, वह गुफा आज भी है और उनकी मूर्ति भी वहां स्थापित है जिसकी लोग पूजा करते हैं। लोग यह देखकर हैरान रह गए कि पानी कैसे आ गया लेकिन अब यह खूबसूरत दृश्य देखकर लोग खुश भी हो रहे हैं।

बता दे कि पांडवों के द्वारा अवतरित किया गया ये झरना अब से 30 वर्ष पूर्व तक पूरे वर्ष निरंतर बहता था। इसमें अरावली पर्वत पर 7 कुंड निर्मित थे।

Next Story