राष्ट्रीय

Vande Bharat Express का 30% तक कम होगा किराया, एमपी के यात्रियों को भी मिलेगा लाभ

Vande Bharat Express का 30% तक कम होगा किराया, एमपी के यात्रियों को भी मिलेगा लाभ
x
Indian Railways News Updates: रेलवे यात्रियों की सुविधा बढ़ाने निरंतर प्रयास कर रहा है। साथ ही इस भागम-भाग भरी जिंदगी में लोग कम समय में अपनी यात्रा पूरी करना चाहते हैं।

Vande Bharat Express Fare News: रेलवे यात्रियों की सुविधा बढ़ाने निरंतर प्रयास कर रहा है। साथ ही इस भागम-भाग भरी जिंदगी में लोग कम समय में अपनी यात्रा पूरी करना चाहते हैं। तभी तो भारत सरकार तथा रेलवे ने सफर के दौरान समय लगे बात को ध्यान में रखते हुए देश में वंदे भारत ट्रेन संचालित की जा रही है। लेकिन देखा गया है कि कई जगह चलने वाली ट्रेनों में लोग यात्रा करना पसंद नहीं कर रहे हैं।

लोगों का मानना है कि दूरी कम होने के बाद भी अन्य ट्रेनों की अपेक्षा किराया अधिक है। ऐसे में लोग सफर तो कर रहे हैं लेकिन वंदे भारत ट्रेन का उपयोग करने के बजाय अन्य ट्रेनों का सहारा देते हैं। अब रेलवे बहुत जल्दी बैठक बुलाकर कुछ ट्रेन रूटो का किराया कम करने पर विचार कर रही है।

23 वंदे भारत ट्रेनो का हो रहा संचालन

देश में इन दिनों लगभग 23 बंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन का संचालन हो रहा है। देश के अलग-अलग हिस्सों में दौड़ रही वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन लोगों की यात्रा सुगम करने में अपना महत्वपूर्ण योगदान दे रही है। देश के काफी लोगों द्वारा इस ट्रेन की यात्रा को पसंद भी किया जा रहा है। रेलवे मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी के बताए अनुसार एक बंदे भारत ट्रेन की स्थिति तो यह है कि वह करीबन 200 प्रतिशत से ज्यादा बुकिंग के लिए जानी जाती है।

कई ट्रेनों में कम यात्री कर रहे सफर

रेलवे सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार एक ओर जहां वंदे भारत में भर-भर कर यात्री सफर कर रहे हैं। वही कुछ ऐसी ट्रेनें भी हैं जहां 30 प्रतिशत से भी कम लोग सफर कर रहे हैं। लोगों का मानना है कि कम दूरी होने के बाद भी किराया अधिक है। जबकि वंदे भारत ट्रेन अन्य ट्रेनों के निर्धारित समय से थोड़ा पहले ही पहुंचती है। इन ट्रेनों में बंदे भारत की अपेक्षा किराया कम है।

इन सभी स्थितियों को देखते हुए रेलवे एक बार फिर कुछ रूटो पर दौड़ रही बंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनों के किराए मे कमी करने पर विचार कर रही है। बताया गया है कि आने वाले दिनों में रेलवे विभाग द्वारा इसके लिए बैठक बुलाई है जिसमें किराया कम करने बड़ा निर्णय लिया जा सकता है।

बताया गया है कि वंदे भारत ट्रेन के कुछ रूटों पर ऑक्युपेंसी रेट 30 प्रतिशत से भी कम है। उनमें भोपाल से चलने वाली भोपाल इंदौर वंदे एक्सप्रेस तथा भोपाल जबलपुर वंदे एक्सप्रेस ट्रेन शामिल है।

Next Story