राष्ट्रीय

खुशखबरी! आलू, चावल, सरसों तेल, दाल तथा प्याज के गिरे दाम, फटाफट से चेक करें पूरी लिस्ट

vegetable price cut
x
महंगाई की मार झेल रही जनता को बहुत राहत मिला है। कई खाद्य पदार्थों के दाम बहुत तेजी के साथ गिरे।

महंगाई की मार झेल रही जनता को बहुत राहत मिला है। कई खाद्य पदार्थों के दाम बहुत तेजी के साथ गिरे। जिसकी वजह से आज आम तौर पर उपयोग में लिए जाने वाले आलू, चावल, सरसों तेल, दाल तथा प्याज के दाम में भारी गिरावट आई है। ऐसे में उपभोक्ताओं को काफी राहत प्राप्त हुआ। आगे भी अभी कुछ और रेट गिर सकते हैं।

बिगड़ गया था रसोई का बजट

घर की रसोई महिलाओं के हवाले रहती है। लेकिन लगातार बढ़ रही खाने की चीजों की कीमत रसोई का बजट बिगाड़ कर रख दिया था। अब धीरे-धीरे खाद्य पदार्थों के दाम घटने लगे हैं रसोई के बजट में कुछ स्थिरता बन रही है। आगे भी माना जा रहा है कि कीमतों में सुधार होगा।

हर दिन होती है समीक्षा

कंज्यूमर अफेयर्स की वेबसाइट की माने तो पता चलता है कि हर दिन खाने-पीने के सामानों के रेट की समीक्षा की जाती है। आमतौर पर यह समीक्षा मूल्यों के निर्धारण के लिए होता है। इस पर सरकार द्वारा बराबर निगरानी रखी जाती है।

जाने खाद्य पदार्थों के दाम

आग बात किराने के सामान की करें तो पता चलता है कि चावल 38.27 रुपये किलो, गेहूं 31.32 रुपये किलो, आटा 36.43 रुपये किलो, चना दाल - 74.4 रुपये किलो, अरदर दाल 111.83 रुपये किलो, उड़द दाल 108.9 रुपये किलो, मूंग दाल 102.91 रुपये किलो, मसूर दाल 97.72 रुपये किलो में बिक रहा है।

आलू-प्याज की कीमत

वहीं बात सब्जियों की करें तो कंज्यूमर अफेयर्स की वेबसाइट के अनुसार, आलू की रिटेल कीमत 28.61 रुपये किलो, प्याज 26.67 रुपये किलो और टमाटर 41.58 रुपये किलो की दर से बिक रहा है।

Next Story