राष्ट्रीय

Facebook-Instagram Down: फिर डाउन हुआ फेसबुक और इंस्टाग्राम, यूज़र्स चिढ गए

Facebook-Instagram Down: फिर डाउन हुआ फेसबुक और इंस्टाग्राम, यूज़र्स चिढ गए
x
एक हफ्ते में ऐसा दूसरी बार हुआ है और फेसबुक ने फिर से माफ़ी भी मांगी है

एक हफ्ते में ये दूसरी घटना है जब Facebook और Instagram में outage की समस्या आई हो। पिछली दफा जब व्हाट्सएप्प फसेबूक और इंस्टाग्राम में दिक्क्त आई थी तो लोगों ने इसका खूब मजाक बनाया था लेकिन जब बीते शुक्रवार को फेसबुक की बत्ती फिर से गुल हो गई तो यूज़र्स भयंकर चिढ़ गए। लोग ट्विटर में फेसबुक को अनइंस्टाल करने तक की बाते करने लगे. फेसबुक ने फिर से डाउन हुए सर्वर के लिए यूज़र्स से माफ़ी भी मांगी है।

फेसबुक और इंस्टाग्राम ने क्या कहा

बीते शुक्रवार हो हुए आउटेज के बाद फेसबुक और इंस्टाग्राम दोनों ने अपने यूज़र्स से खेद जताया और कहा कि पिछले सोमवार को जो समयसा आई थी उसका इस घटना से कोई लेना देना नहीं है। फेसबुक ने कहा की अब फेसबुक वापस बहाल हो गया है. फेसबुक के जारी बयान में ये भी कहा गया की कुछ लोगों को हमारे ऐप्स तक पहुँचने में परेशानी हो रही है हम चीज़ों को जल्द से जल्द सामान्य करने में जुटे हुए हैं। वहीँ इंस्टाग्राम की तरफ से ऐसा ही बयान आया कि हमे बहुत खेद है और हम इस समस्या को जितना जल्दी हो सके ठीक कर देंगे।

हज़ारों यूज़र्स को कोई परेशानी

फेसबुक और इंस्टाग्राम के बंद हो जाने से जहां सोमवार को लगातार 7 घंटों तक सर्विस बंद रही वहीं व्हाट्सप्प इस्तेमाल करने वालों के साथ भी यही समस्या हुई थी अब बीते शुक्रवार को फिर से फेसबुक और इंस्टाग्राम में फिर से दिक्क्त हो गई जिसके बाद भारत में करीब 36000 यूज़र्स ने अपनी शिकायत दर्ज की वहीं फेसबुक में 800 से अधिक लोगों ने इस मामले की रिपोर्ट की जिसमे यूज़र्स मेसेंजर का इस्तेमाल नहीं कर पाए

क्यों हो रही ऐसी दिक्कतें

फेसबुक इंस्टाग्राम और व्हाट्सएप के सीईओ मार्क ज़करबर्ग ही हैं तीनो कम्पनियो के मालिक भी मार्क ही हैं। इसी लिए इन सभी ऐप के सर्वर का नेक्सस भी एक है। हालाँकि फेसबुक और इंस्टाग्राम में आउटेज की समस्या क्यों हो रही है इसके बारे में कंपनी यूज़र्स को नहीं बता रही है।

Abhijeet Mishra | रीवा रियासत

Abhijeet Mishra | रीवा रियासत

    Next Story