राष्ट्रीय

Post Office की शानदार Policy, कम निवेश पर मिलेगा ₹90000 ब्याज

Post Office Scheme
x
Post Office Scheme: देश की सबसे भरोसेमंद सरकारी संस्थाओं में से एक पोस्ट ऑफिस कई योजनाएं संचालित करती है।

देश की सबसे भरोसेमंद सरकारी संस्थाओं में से एक पोस्ट ऑफिस कई योजनाएं संचालित करती है। पोस्ट ऑफिस की इन योजनाओं में तगड़ा ब्याज दिया जा रहा है साथ ही पैसा डूबने या फिर अन्य किसी भी तरह समस्या सुरक्षित बताई गई है आज हम पोस्ट ऑफिस की एक विशेष योजना के बारे में बताना चाह रहे हैं। इस योजना में जबरदस्त ब्याज लाभ प्राप्त हो रहा है। कर रहे हैं पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट अकाउंट के बारे में।

कितना करना पड़ता है निवेश

पोस्ट ऑफिस की इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए एक मुश्त 200000 रुपए जमा करने पर 90 हजार रुपए ब्याज प्राप्त होते हैं। पोस्ट ऑफिस की इस योजना में 7.5 प्रतिशत की दर से ब्याज दिया जा रहा है। इसके अलावा समय पूरा होने पर 200000 की मूल राशि भी लौटा दी जाएगी आइए योजना से जुड़ी हुई पूरी जानकारी प्राप्त करें।

कितने साल में होगा मैच्योर

बताया गया है कि पोस्ट ऑफिस की टाइम डिपॉजिट अकाउंट में अलग-अलग 4 अवधि के लिए अकाउंट खोला जा सकता है। जिसमें अगर हम 1 साल के लिए अकाउंट खोल रहे हैं तो इसमें ब्याज दर 6.8 प्रतिशत मिलेगी। वही अगर 2 साल के लिए अकाउंट खोल रहे हैं तब इसमें ब्याज दर 6.9 प्रतिशत, 3 साल के लिए खाता खोलने पर 7 प्रतिशत और 5 साल के लिए अकाउंट खोलने पर 7.5 प्रतिशत की दर से ब्याज मिलता है। ब्याज की गणना सालाना आधार पर किया जाता है। इसमें कम से कम 1,000 रुपये का निवेश किया जा सकता है।

और भी मिलती हैं सुविधाएं

पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट अकाउंट में 2 लाख रुपये जमा करने पर ब्याज के रूप में 89 हजार 990 रुपये मिलेंगे। वहीं 5 साल की अवधि पूरी होने पर निवेशक को मूल राशि 2 लाख रुपये भी वापस मिल जाते हैं। साथ में बताया गया है कि इस योजना में पैसे लगाने पर टैक्स का लाभ मिलता है। इसमें निवेशक की रकम पर सेक्शन 80सी के तहत छूट मिलती है। यह खाता एकल या संयुक्त खाता खोला जा सकता है। अगर आप इसमें एक बार निवेश करते हैं तो कम से कम 6 महीने का इंतजार करना पड़ेगा।

Next Story