राष्ट्रीय

EPFO Pension Scheme: इन कर्मचारियों को मिलेगा लाभ, जल्द आने वाली है नई पेंशन स्कीम, जाने EPFO की ताजा अपडेट

7th pay commission
x

  7th pay commission

जल्द आएगी EPFO Pension Scheme, इन कर्मचारियों को मिलेगा लाभ.

EPFO Pension Scheme: काफी दिनों से पेंशन स्कीम (EPFO Pension Scheme) में सुधार की मांग की जा रही थी। जिस पर कर्मचारी पेंशन योजना (Employees Pension Scheme) 1995 के तहत नई पेंशन योजना (New Pension Scheme) लाने पर विचार किया जा रहा है। पेंशन योजना के लागू होने पर कम से कम 15000 रुपए से ज्यादा की मासिक सैलरी (Monthly Salary) पाने वाले कर्मचारी (Employees) इस नई पेंशन स्कीम में ज्यादा पेंशन पा सकेंगे। इसके लिए ईपीएफओ (EPFO) जल्द ही नई पेंशन योजना लाने की तैयारी में है।

जल्द होगी बैठक

सूत्रों से मिल रही जानकारी के अनुसार आने वाले माह के 11 एवं 12 मार्च को गोवा हटी में सेंट्रल बोर्ड ऑफ स्टडीज सीबीटी (CBT) की बैठक होगी। जिसमें नई पेंशन योजना से जुड़े प्रस्तावों पर सहमति के बाद लागू करने की योजना बन सकती है। इसके लिए एक कमेटी का गठन किया है जो अपनी रिपोर्ट सीबीटी को देगी।

इनको होगा लाभ

जानकारी के अनुसार पूर्व आ रही पेंशन योजना में व्याप्त विसंगतियों को दूर करने कर्मचारियों द्वारा मांग की जा रही थी। जिस पर विचार करने की सहमति बनी है। मीडिया रिपोर्ट की माने तो 15000 रूपये से ज्यादा की मंथली बेसिक सैलरी पाने वाले कर्मचारियों को नई पेंशन योजना से अच्छा खासा लाभ होगा।

ऐसे में ईपीएफओ नई पेंशन योजना (EPFO New Pension Scheme) लाने की तैयारी में है। देश का सर्वाधिक फायदा संगठित में काम कर रहे कर्मचारी जिनका वेतन 15000 रूपये तक है। वह अनिवार्य रूप से इस योजना में शामिल होंगे।

Sandeep Tiwari | रीवा रियासत

Sandeep Tiwari | रीवा रियासत

    Next Story