राष्ट्रीय

EPFO NEWS: 68 लाख छोटे प्राइवेट कर्मचारियों को पेंशन देने की तैयारी, जानिए!

IDFC First Bank
x
EPFO NEWS: प्राइवेट सेक्टर में 15000 तक की टोटल सैलरी वाले छोटे कर्मचारियों को ज्यादा पेंशन की तैयारी.

EPFO NEWS: कम कमाई करने वाले प्राइवेट सेक्टर के 68 लाख कर्मचारियों को ज्यादा पेंशन मिल सकें, इसके लिए तैयारी की जा रही है। ऐसे छोटे कर्मचारियों के लिए ईपीएस 95 पेंशन स्कीम के तहत पेंशन दी जाती है। सरकार विचार कर रही है कि इन्हें एक मिनिमम फिक्स पेंशन जरूर दी जाए।

प्राइवेट सेक्टर में है बड़ी तादात

भारत में ऑर्गेनाइज्ड प्राइवेट सेक्टर में 68 लाख कर्मचारी ऐसे हैं जिनका वेतन 15000 महीना से कम है और ईपीएस 95 पेंशन स्कीम के अंतर्गत आते हैं। इनके वेतन में से 8.33 प्रतिशत योगदान ईपीएस 95 पेंशन स्कीम में जमा किया जाता है। इसके कारण इन कर्मचारियों को न्यूनतम 1000 और अधिकतम 7500 पेंशन बनती है। अब इस पेंशन को बढ़ाने की तैयारी की जा रही है।

कर्मचारियों के पैसों से मिलेगा लाभ

खबरों के तहत कर्मचारी भविष्य निधि संगठन के पास 58000 करोड़ रूपये जमा है। जानकारी के तहत जमा हुआ यह वह बड़ा फंड है जिसे कर्मचारियों के द्वारा वापस नही लिया गया। यानी कि कर्मचारियों के वेतन से ईपीएफ के लिए कटौती तो हुई परंतु नौकरी छोड़ने के बाद कर्मचारी ने ईपीएफओ से न ही संपर्क किए और न ही वे जमा रकम वापस नहीं लिए। खबरों के तहत अब यही जमा हुआ पैसा वर्तमान के कर्मचारियों की पेंशन रख बढ़ाने के उपयोग में लिया जाने वाला है।

Next Story